मध्‍यप्रदेश में अबतक 96 प्रतिशत हो चुकी बरसात, आज 14 जिलों में तेज बारिश का अलर्ट

भोपाल, 7 सितम्‍बर (हि.स.)। मध्‍यप्रदेश में अब तक औसत 35.8 इंच बारिश हो चुकी है, जो सीजन की 96 प्रतिशत है। सितंबर के शुरुआती 3 दिन भी तेज बारिश हुई है। आज शनिवार को भी 14 जिलों में तेज बारिश होने का अनुमान है। इनमें श्योपुर, नीमच, मंदसौर, रतलाम, आगर-मालवा, उज्जैन, झाबुआ, धार, नरसिंहपुर, छिंदवाड़ा, सिवनी, बालाघाट, डिंडौरी और उमरिया जिले शामिल हैं। वहीं, राजधानी भोपाल में सुबह 6 बजे से रिमझिम बारिश हो रही है।

मौसम विभाग के अनुसार, आंध्र प्रदेश और ओडिशा के समुद्र तट पर लो प्रेशर एरिया सिस्टम सक्रिय है। वहीं, मानसून ट्रफ जैसलमेर से एमपी से सीधी होते हुए आगे गुजर रही है। एक अन्य सिस्टम भी सक्रिय है। इस वजह से दो दिन पूर्वी हिस्से में बारिश हो सकती है। लोकल सिस्टम की एक्टिविटी भी बनी रहेगी। 9 और 10 सितंबर को कई जिलों में तीखी धूप भी निकलेगी। हालांकि प्रदेश में कहीं-कहीं लोकल सिस्टम की एक्टिविटी भी देखने को मिलेगी।

इससे पहले प्रदेश में शुक्रवार को मौसम के 2 रंग देखने को मिले। भोपाल में सुबह से धूप-छांव वाला मौसम रहा। दोपहर में तीखी धूप रही। दिन का टेम्प्रेचर 31.4 डिग्री दर्ज किया गया। मंडला में 34 मिमी यानी, करीब डेढ़ इंच पानी गिर गया। सिवनी और सागर में 1 इंच से ज्यादा बारिश दर्ज की गई। सतना में पौन इंच और धार में आधा इंच पानी गिरा। खरगोन, बैतूल, इंदौर, उज्जैन और बालाघाट के मलाजखंड में भी हल्की बारिश हुई। रात में भी कई जिलों में मौसम बदला रहा। भोपाल के पास कोलार समेत भदभदा और कलियासोत डैम के एक-एक गेट बंद कर दिए गए। हालांकि, पानी की आवक जारी रही। नर्मदापुरम के तवा डैम समेत बाणसागर, कुंडालिया, बरगी, इंदिरा सागर, ओंकारेश्वर, जोहिला, पारसडोह, चंदौरा, कुंडालिया में भी पानी बढ़ा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *