मूल्याकंन के लिए फतेहाबाद के मनोहर मैमोरियल कॉलेज पहुंची नैक टीम, सुविधाओं को जांचा

फतेहाबाद, 3 सितंबर (हि.स.)। राष्ट्रीय मूल्यांकन एवं प्रत्यायन परिषद (नैक) की टीम मूल्याकंन के लिए फतेहाबाद के प्रमुख उच्च शिक्षण संस्थान मनोहर मैमोरियल पीजी कॉलेज पहुंची है। मंगलवार को बैंगलोर से पहुंची इस तीन सदस्यीय टीम की अगुवाई विजयनगर श्रीकृष्णदेवराय यूनिवर्सिटी बल्लारी, कर्नाटक के वीसी प्रो. सिधू पी.अलगर कर रहे हैं। उनके साथ हैदराबाद की दि इंग्लिश एंड फॉरेन लैंग्वेज यूनिवर्सिटी से प्रो. तारकेश्वर वी.बी. तथा एमपी शाह कॉमर्स कॉलेज सुरेन्द्रनगर, गुजरात के प्रिंसीपल डॉ. दलीप कुमार वाजनी शामिल हैं। यह टीम दो दिन तक कॉलेज में ही रहेगी।

नैक टीम के दौरे को लेकर कॉलेज में काफी तैयारियां की गई हैं और विद्यार्थियों में भी इसको लेकर काफी उत्साह है। कॉलेज पहुंचने पर एनसीसी ब्वॉयज व गल्र्ज यूनिट द्वारा टीम को सलामी दी गई वहीं एनएसएस व रेडक्रॉस यूनिट के विद्यार्थियों ने पुष्प वर्षा कर टीम का स्वागत किया। इसके अलावा विद्यार्थियों द्वारा टीम के स्वागत में शानदार सांस्कृतिक कार्यक्रम की भी प्रस्तुति दी गई। नैक टीम ने सर्वप्रथम कॉलेज में मनोहर लाल की प्रतिमा पर पुष्प अर्पित किए और शहीदों को श्रद्धांजली दी। पहले दिन टीम ने कॉलेज में सभी विभागों का दौरा किया और कॉलेज में दी जाने वाली सुविधाओं का जायजा भी लिया। तीन सदस्यीय टीम ने कॉलेज में करिकुलम एक्टीविटिज की जानकारी भी ली।

कॉलेज प्राचार्य डॉ. गुरचरण दास ने टीम का स्वागत करते हुए करीब एक घंटे की पावर प्वाइंट प्रेजेंटेशन दी, जिसमें उन्होंने टीम को कॉलेज के इतिहास एवं उपलब्धियों के बारे में विस्तार से बताया। कॉलेज में हुए स्वागत से अभिभूत प्रो. पी अलगर ने कहा कि उन्होंने मनोहर मैमोरियल कॉलेज के बारे में काफी सुना है और आज उन्हें यहां पहुंचकर काफी गर्व का महसूस हो रहा है। उन्होंने कॉलेज में विद्यार्थियों को दी जा रही सुविधाओं पर संतोष जाहिर किया। नैक की ओर से मूल्यांकन को लेकर 7 तरह के मापदंड तय किए हुए हैं।

नैक ग्रेडिंग के आधार पर यूजीसी की ओर से कॉलेज प्रबंधन को स्टूडेंट्स को शैक्षणिक व्यवस्थाओं में सुधार, आवश्यक संसाधनों, स्ट्रक्चर डेवेलपमेंट सहित अन्य विकास कार्यों के लिए आर्थिक मदद भी मिल सकेगी। दो दिवसीय दौरे के दौरान टीम ने पहले विद्यार्थियों और उनके अभिभावकों से भी बातचीत की। इसके अलावा कॉलेज में विद्यार्थियों को मिलने वाली सुविधाओं के बारे में जानकारी जुटाई। पहलेे दिन टीम ने कॉलेज के भूगोल विभाग, केमिस्ट्री विभाग, अंग्रेजी विभाग, गणित विभाग, बायोटेक्नोलॉजी विभाग, कॉमर्स विभाग, साइकोलॉजी विभाग, कंप्यूटर साइंस, मास कम्युनिकेशन विभाग, फिजिकल एजुकेशन और स्पोट्र्स विभाग का निरीक्षण किया। इसके अलावा कॉलेज के विभागाध्यक्ष ने अपने-अपने विभाग की उपलब्धियों को पीपीटी के जरिये दिखाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *