उत्तराखंड : सितंबर में भी सितम ढाएगा मौसम, जमकर बरसेंगे बादल, 9 तक येलाे अलर्ट

देहरादून, 3 सितंबर (हि.स.)। आपदा प्रभावित राज्य उत्तराखंड काे मौसम के कहर से अभी राहत मिलने की उम्मीद नहीं है। माह जुलाई व अगस्त के बाद अब सितंबर में भी मौसम सितम ढाएगा। सितंबर के शुरुआती दिनों में ही राजधानी दून समेत प्रदेशभर में भारी बारिश से परेशानी का सामना करना पड़ रहा है। मौसम विभाग ने प्रदेशभर में 9 सितंबर तक भारी बारिश का येलो अलर्ट जारी किया है। साथ ही विभाग ने मैदान से लेकर पहाड़ तक सावधानी बरतने की सलाह दी है।

राज्य मौसम विज्ञान केंद्र के निदेशक डॉ. बिक्रम सिंह ने मंगलवार को बताया कि मौसम का पूर्वानुमान के अनुसार आगामी 9 सितंबर तक भारी बारिश को लेकर येलो अलर्ट जारी किया है और कहीं-कहीं गर्जन के साथ आकाशीय बिजली चमकने का अनुमान जताया है। मौसम के कहर से जान-माल का नुकसान न हो, इसके लिए मौसम विभाग ने सावधानी बरतने की सलाह दी है। खासकर उत्तराखंड राज्य का सफर करने वालों को सावधानी बरतने की जरुरत है। मौसम विभाग ने मौसम का पूर्वानुमान देखकर ही यात्रा करने की अपील की है।

दरअसल, भारी बारिश के चलते इन दिनों उत्तराखंड की राह आसान नहीं है। जगह-जगह भूस्खलन से सड़कों काे काफी नुकसान पहुंचा है। बारिश के दाैरान पहाड़ों पर कहीं चट्टानें गिरने का तो कहीं बादल फटने की घटनाएं हाेती रहती है। इसके अलावा बाढ़ और जलभराव की स्थिति होने से लोगों को भारी परेशानी उठानी पड़ती है।

हिन्दुस्थान समाचार / कमलेश्वर शरण

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *