अस्पतालों में नि:शुल्क दवाओं की उपलब्धता करने के निर्देश

जयपुर, 1 सितंबर (हि.स.)। चिकित्सा एवं स्वास्थ्य मंत्री के निर्देशों पर प्रदेशभर में मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत दवाओं की सुचारू आपूर्ति एवं उपलब्धता सुनिश्चित की जा रही है। अस्पतालों में सुचारू दवा आपूर्ति के लिए राजस्थान मेडिकल सर्विसेज कॉरपोरेशन एवं सभी चिकित्सा संस्थान प्रभारियों को समुचित कार्यवाही किए जाने के लिए निर्देश दिए गए हैं।

चिकित्सा एवं स्वास्थ्य विभाग की अ​तिरिक्त मुख्य सचिव शुभ्रा सिंह ने बताया कि मुख्यमंत्री नि:शुल्क दवा योजना के तहत दवा आपूर्ति की नियमित रूप से मॉनिटरिंग की जा रही है। हमारा प्रयास है कि सभी चिकित्सा संस्थानों में दवाओं की शत-प्रतिशत उपलब्धता सुनिश्चित हो। आरएमएससीएल को निर्देश दिए गए हैं कि सभी दवाओं का पर्याप्त स्टॉक रहे। इस संबंध में स्टॉक संबंधी गाइडलाइन की समुचित पालना सुनिश्चित की जाए। सवाई मानसिंह चिकित्सालय के अधीक्षक डॉ. सुशील भाटी ने बताया कि अस्पताल में दवाओं की पर्याप्त उपलब्धता है। उन्होंने बताया कि चिकित्सकों द्वारा रोगियों के उपचार के अनुसार कुछ दवाएं अधिक स्ट्रेन्थ की लिखी जाती हैं और कभी-कभी दवा वितरण केंद्रों पर कम स्ट्रेन्थ की दवा उपलब्ध होती है। जैसे 40 मिलीग्राम स्ट्रेन्थ के स्थान पर 10 मिलीग्राम स्ट्रेन्थ की दवा उपलब्ध होना। इससे उपचार में किसी तरह की परेशानी नहीं आती।

उन्होंने बताया कि एजिथ्रोमाइसिन दवा सभी वितरण केंद्रों पर उपलब्ध है। एट्रोवेस्टेटिन दवा 40 मिलीग्राम के स्थान पर 10 मिलीग्राम तथा थायरॉक्सिन सोडियम दवा भी 100 मिलीग्राम के स्थान पर 50 मिलीग्राम की पैकिंग में उपलब्ध है। इसी प्रकार सोडियम वेलप्रोएट दवा 500 मिलीग्राम के स्थान पर 200 मिलीग्राम की पैकिंग में उपलब्ध है। प्रीगेबलीन कैप्सूल भी सभी दवा केंद्रों पर उपलब्ध है।


Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *