अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में हल्की से मध्यम दर्जे की बारिश की संभावना

श्रीनगर, 1 सितंबर (हि.स.)। अगले 24 घंटों के दौरान जम्मू-कश्मीर में पश्चिमी विक्षोभ के आने और हल्की से मध्यम बारिश होने की संभावना है। मौसम विभाग के अधिकारियों ने कहा कि इस दौरान कुछ ऊंचे इलाकों में बर्फबारी की भी संभावना है।

मौसम विभाग ने अगले 24 घंटों के दौरान मौसम के बारे में पूर्वानुमान लगाया है कि मौसम सामान्य रूप से बादल छाए रहेंगे और 3 सितंबर की देर शाम व रात से देर दोपहर तक कई स्थानों पर हल्की से मध्यम दर्जे बारिश व गरज के साथ बौछारें पड़ने की संभावना है।

उन्होंने कहा कि 4 से 5 सितंबर तक मौसम सामान्य रूप से शुष्क रहेगा, जबकि 6 से 7 सितंबर के दौरान छिटपुट स्थानों पर थोड़ी बारिश होने की संभावना है। इसके बाद 8 से 12 सितंबर तक मौसम शुष्क रहेगा।

मौसम विभाग ने एक एडवाइजरी भी जारी की है जिसमें कहा गया है कि 2 से 3 सितंबर के दौरान अलग-अलग स्थानों पर भारी बारिश की संभावना है, जिससे कुछ संवेदनशील स्थानों पर अचानक बाढ़, भूस्खलन, मिट्टी का धंसना व पत्थर गिरने की संभावना है।

खराब मौसम के कारण स्थानीय नालों और बाढ़ चौनलों में जल स्तर भी बढ़ सकता है और कुछ निचले इलाकों में जलभराव भी हो सकता है। विभाग ने ट्रेकर्स और पर्यटकों को मौसम की स्थिति को ध्यान में रखते हुए अपनी यात्रा की योजना बनाने की भी सलाह दी है।

एक स्वतंत्र मौसम पूर्वानुमानकर्ता फैजान आरिफ ने कहा कि पश्चिमी विक्षोभ सोमवार को जम्मू-कश्मीर को प्रभावित करेगा और 2 और 3 सितंबर को हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है, जिसमें सबसे अधिक बारिश 2 सितंबर की रात से होने की उम्मीद है। उन्होंने कहा कि कुछ स्थानों पर हल्की भारी बारिश हो सकती है। उन्होंने कहा कि यह अगले 15 दिनों के लिए आखिरी महत्वपूर्ण बारिश होने की संभावना है। इसके बाद मुख्य रूप से शुष्क मौसम की उम्मीद है, हालांकि कभी-कभार बारिश भी संभव है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *