(अपडेट) गुजरातः 48 साल बाद चक्रवात ‘असना’ का खतरा, राज्य के तीन बंदरगाहों पर तीन नंबर सिग्नल लगाए गए

– कच्छ के मांडवी, अबडासा व लखपत तहसील में मोबाइल नेटवर्क बुरी तरह प्रभावित

भुज/अहमदाबाद,30 अगस्त (हि.स.)| मौसम विभाग के अनुसार अरब सागर में ‘असना’ नामक चक्रवात बनने जा रहा है, जो साल 1976 के बाद अपनी तरह का पहला चक्रवात होगा। मौसम विभाग के मुताबिक यह चक्रवात उत्तर-पूर्वी अरब सागर में उत्पन्न होगा। गहरा अवसाद गुजरात में पश्चिम-दक्षिण-पश्चिम की ओर प्रवेश कर चुका है और अब उसके चक्रवात में बदलने की उम्मीद है। इसके कच्छ तट से आगे बढ़ने के बाद उत्तर-पूर्वी अरब सागर में पाकिस्तान की ओर बढ़ने की भी संभावना है।

गुरुवार डिप्रेशन का केंद्र भुज से 60 किमी और नलिया से 250 किमी दूर कच्छ पर दर्ज किया गया था| इसके पश्चिम दक्षिण-पश्चिम (दक्षिण-पश्चिम) दिशा की ओर बढ़ने और फिर कच्छ तट की ओर बढ़ने की संभावना है। गुरुवार को कच्छ जिले में भारी बारिश के बाद शुक्रवार को बारिश पर विराम लग गया है| लेकिन, अब 48 साल बाद जिले पर एक दुर्लभ तूफान का खतरा मंडरा रहा है। चक्रवात ‘असना’ कच्छ की ओर बढ़ते हुए जिले के मांडवी, अबडासा और लखपत तहसील को तबाह कर सकता है। परिणामस्वरूप, जिला कलेक्टर ने इन तीन तहसीलों में मिट्टी के घरों और झोपड़ियों में रहने वाले लोगों से सुरक्षित स्थान पर जाने की अपील की है और आज शाम 4 बजे तक इस प्रकार के आवास में रहने वाले लोगों को आश्रय देने की भी अपील की है।

मुख्यमंत्री ने संभावित तूफान की स्थिति की समीक्षा के लिए गुरुवार रात राज्य आपातकालीन परिचालन केंद्र में बैठक की| कच्छ में संभावित तूफान के चलते मुंद्रा, कांडला और जखौ बंदरगाह पर तीन सिग्नल नंबर लगाए गए हैं| मांडवी, अबडासा और लखपत तहसील में भारी बारिश और हवा के कारण मोबाइल नेटवर्क बुरी तरह प्रभावित हुआ है।

कच्छ जिले के मांडवी में 388 मिमी, मुंद्रा में 217 मिमी, अबडासा में 162 मिमी, अंजार में 80 मिमी, गांधीधाम में 65 मिमी, भुज में 62 मिमी, लखपत में 53 मिमी, नखत्राणा में 43 मिमी, भचाऊ में 42 मिमी, रापर में 13 मिमी बारिश हुई। कच्छ जिले में संभावित तूफान के प्रभाव से प्रसिद्ध तीर्थ स्थल नारायण सरोवर, कोटेश्वर क्षेत्र में समुद्र में तेज बहाव हो रहा है। सुबह से ही तटीय इलाके में तेज हवाएं और ऊंची लहरें चल रही हैं।

मौसम विभाग ने संभावित तूफान की आशंका के बीच आज सौराष्ट्र में भारी बारिश की आशंका जताई है| जबकि 31 अगस्त को तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है| इसके साथ ही शुक्रवार को कच्छ, दक्षिण गुजरात और सौराष्ट्र में 45 से 65 किमी प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चल सकती हैं| जबकि समुद्री तट पर यह गति 65 से 75 किमी प्रति घंटा तक हो सकती है| तूफान की वजह से गुजरात और पाकिस्तान के तट पर समुद्र उग्र हो जाएगा| अनुमान है कि 31 अगस्त तक समुद्र अशांत रहेगा|

लखपत में कच्चे मकानों में रहने वाले लोगों को प्राथमिक विद्यालय और गुरुद्वारे में सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया गया है। गुरुवार को भारी बारिश के कारण ‘दोस्ताना’ नामक मछली पकड़ने वाली नाव में सवार चार मछुआरे देवभूमि द्वारका के पास अरब सागर में फंस गए थे, जिनका कोस्ट गार्ड ने रेस्क्यू किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *