हिमाचल सरकार पर बिजली बोर्ड के पेंशनर्ज की 972 करोड़ की देनदारियां

शिमला, 28 अगस्त (हि.स.)। हिमाचल प्रदेश राज्य बिजली बोर्ड लिमिटेड में सेवानिवृत अधिकारियों व कर्मचारियों की तादाद 28206 है। इनकी पेंशन व अन्य मदों में कुल 972 करोड़ देय है। पांवटा साहिब के विधायक सुख राम चौेधरी के सवाल के लिखित जवाब में मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि सेवानिवृत अधिकारियों व कर्मचारियों के पैंशन व अन्य देनदारियों का भुगतान धनराशि की उपलब्धता के अनुसार चरणबद्ध तरीके से किया जा रहा है। हमीरपुर के विधायक आशीष शर्मा के सवाल के लिखित जवाब में आयुष मंत्री यादवेंद्र गोमा ने बताया कि आयुष विभाग में विभिन्न श्रेणियों के 4813 पद मंजूर हैं। इनमें 999 पद रिक्त हैं और इन्हें भरने के लिए सरकार निरंतर प्रयासरत है। उन्होंने कहा कि प्रदेश में एक जनवरी 2023 के बाद कोई भी नया आयुर्वेदिक स्वास्थ्य संस्थान नहीं खोला गया है।

भोरंज के विधायक सुरेश कुमार के सवाल के लिखित जवाब में स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री कर्नल धनीराम शांडिल ने बताया कि प्रदेश में 82 निजी नशा मुक्ति केंद्र स्थापित हैं। इन केंद्रों को मानसिक स्वास्थ्य देखभाल अधिनियम 2017 के तहत पंजीकरण किया गया है। उन्होंने कहा कि निजी नशा मुक्ति केंद्रों में तीन लोगों की मौत हुई है। सोलन, मंडी और हमीरपुर के निजी नशा मुक्ति केंद्रों में ये मौतें हुई हैं।

भरमौर के विधायक डॉक्टर जनक राज के सवाल के लिखित जवाब में शिक्षा मंत्री रोहित ठाकुर ने बताया कि प्रदेश में मिड डे मील योजना के तहत मिड डे मील वर्कर्ज को शैक्षणिक वर्ष में दस माह के लिए प्रतिमाह 4500 रूपये का मानदेय दिया जाता है। विद्यालयों में अवकाश के दौरान इन वर्कज को मानदेय नहीं दिया जाता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *