एनटीपीसी संयत्र में बड़ा हादसा, मालगाड़ी और रेल इंजन में भिड़ंत

रायबरेली, 27अगस्त (हि.स.)। एनटीपीसी की ऊंचाहार परियोजना के संयंत्र क्षेत्र में बड़ा ट्रेन हादसा हुआ है। परियोजना के कोयला संयत्र में कोयला उतारकर जा रही मालगाड़ी के ट्रैक पर सामने से रेल इंजन आ गया। जिसके कारण भिड़ंत से इंजन ट्रैक को क्षतिग्रस्त करते हुए बाहर हो गया। हादसे में लोको पायलट सहित दो लाेग गंभीर रूप से घायल हुए हैं। मौके पर रेलवे और एनटीपीसी के अधिकारी पहुंच कर जांच कर रहे हैं।

दरअसल हादसा सोमवार की शाम को झारखंड प्रांत के कोयला खदानों से एक मालगाड़ी ऊंचाहार परियोजना में कोयले की आपूर्ति लेकर आई थी। रात तक इस मालगाड़ी से कोयले की अनलोडिंग परियोजना के कोल हैंडलिंग प्लांट में होती रही। मंगलवार की भोर में यह मालगाड़ी परियोजना से रवाना हुई। मालगाड़ी जैसे ही परियोजना से रवाना हुई तभी सामने से उसी ट्रैक पर एक रेल इंजन आ गया। इससे पहले कि कोई कुछ समझ पाता कि मालगाड़ी और रेल इंजन में भिड़ंत हो गई। जिसमें रेल इंजन पटरी से उतरकर बाहर हो गया और मालगाड़ी उसे धकेलते हुए आगे निकल गई।

इस हादसे में इंजन का लोको पायलट और एक अन्य घायल हुए हैं। उन्हें एनटीपीसी के अस्पताल में भर्ती कराया गया है। हादसे के बाद मौके पर भगदड़ मच गई। सूचना पाकर तत्काल रेलवे और एनटीपीसी के अधिकारी मौके पर पहुंचे। इसी के साथ पूरे क्षेत्र को सील कर दिया गया। वहां पर सीआईएसएफ के जवानों को तैनात कर दिया गया है, जहां किसी के भी आवागमन पर रोक लगा दी गई है। इस हादसे में रेल इंजन और रेलवे ट्रैक को काफी क्षति हुई है। प्रथमदृष्टया गलत सिग्नल के कारण यह हादसा होना बताया जा रहा है। घटना स्थल का रेल अधिकारियों ने निरीक्षण किया है और दुर्घटना के कारणों की जांच के लिए एक टीम का भी गठन किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *