वैश्विक तेजी से सोने में आई तेजी, एमसीएक्स पर सोना 72 हजार के पार

नई दिल्ली, 26 अगस्त (हि.स.)। डॉलर इंडेक्स में आई कमजोरी और अमेरिकी फेडरल रिजर्व द्वारा सितंबर के महीने में इंटरेस्ट रेट घटाने का संकेत दिए जाने की वजह से फ्यूचर मार्केट में सोने के भाव में लगातार तेजी बनी हुई है। मल्टी कमोडिटी एक्सचेंज (एमसीएक्स) में आज गोल्ड फ्यूचर का भाव 72 हजार रुपये प्रति 10 ग्राम के स्तर से भी ऊपर चला गया। इसी तरह कॉमेक्स पर भी गोल्ड फ्यूचर 2,500 डॉलर प्रति औंस के स्तर को पार करके कारोबार कर रहा है।

बुलियन मार्केट एक्सपर्ट मयंक मोहन के मुताबिक मिडिल ईस्ट में लगातार बढ़ते तनाव की वजह से भी सोने के भाव में तेजी आई है। इसके साथ ही कई देशों में केंद्रीय बैंकों द्वारा की गई सोने की खरीदारी ने भी सोने के भाव पर असर डाला है। इन सभी तथ्यों के अलावा अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती करने की संभावना और भारत में त्योहारी सीजन के दौरान मांग बढ़ने की संभावना की वजह से भी सोने के भाव में लगातार तेजी का रुख बना हुआ है।

इंटरनेशनल गोल्ड मार्केट में स्पॉट गोल्ड भी लगातार 2,500 डॉलर प्रति औंस के स्तर के ऊपर बना हुआ है। पिछले सप्ताह स्पॉट गोल्ड 2,531 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच गया था। माना जा रहा है कि अमेरिका में ब्याज दरों में कटौती होने के बाद सोने के भाव में और तेजी आ सकती है। गोल्डमैन सैक्स की एक रिपोर्ट में कहा गया है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोना इस साल 2,700 डॉलर प्रति औंस के स्तर तक पहुंच सकता है।

जानकारों का कहना है कि अंतरराष्ट्रीय बाजार में सोने की कीमत में आने वाली तेजी का असर घरेलू बाजार पर भी स्पष्ट रूप से पड़ेगा, क्योंकि भारत का ज्वेलरी मार्केट भी पूरी तरह से अंतरराष्ट्रीय बाजार से होने वाले सोने के आयात पर ही निर्भर करता है। इसके साथ ही अक्टूबर से शुरू होने वाले त्योहारी सीजन के कारण भी घरेलू बाजार में सोने की मांग में बढ़ोतरी होने की संभावना है। ऐसा होने पर घरेलू बाजार में सोने के भाव में और भी तेजी आ सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *