देशभर में जन्माष्टमी पर 25 हजार करोड़ रुपये से अधिक कारोबार होने का अनुमान

नई दिल्ली, 26 अगस्त (हि.स.)। देशभर में सोमवार को जन्माष्टमी का त्यौहार बेहद धूम-धाम से मनाया जा रहा है। देशभर के मंदिरों में सजावट हुई और आम लोगों ने भी अपने घरों के मंदिरों एवं पूजा स्थलों को सुंदर तरीक़े से सजाया। इस बेहद महत्वपूर्ण त्यौहार पर फूल, फल, मिठाई, भगवान की पोशाक, शृंगार का सामान, व्रत की मिठाइयां, दूध दही, माखन तथा ड्राई फ्रूट की बड़े पैमाने पर बिक्री हुई। कन्‍फेडरेशन ऑफ ऑल इंडिया ट्रेडर्स (कैट) ने देशभर में जन्माष्टमी के मौक़े पर लगभग 25 हज़ार करोड़ रुपये से अधिक का व्यापार होने का अनुमान जताया है।

कैट के राष्ट्रीय महामंत्री एवं चांदनी चौक से सांसद प्रवीन खंडेलवाल ने बताया कि जन्माष्टमी जैसा त्यौहार देश में सनातन अर्थव्यवस्था का महत्वपूर्ण हिस्सा है, जिससे देश की अर्थव्यवस्था मज़बूत होती है। देशभर में जन्माष्टमी का त्यौहार बेहद उत्साह से मनाया जा रहा है और रात 12 बजे मुहूर्त में भगवान श्रीकृष्ण का जन्मोत्सव होगा। ख़ास तौर पर उत्तर एवं पश्चिम भारत में त्यौहार की धूम है। मंदिरों में खूब आकर्षक सजावट की गई तथा लोगों में दर्शन करने की भारी भीड़ हर तरफ़ दिखाई दी।

कैट के राष्ट्रीय अध्यक्ष बीसी भरतिया ने बताया कि त्यौहार पर मंदिरों पर विशेष आकर्षण डिजिटल झांकियां, भगवान कृष्ण के साथ सेल्फ़ी पॉइंट, अन्य अनेक प्रकार की मनोरम झांकियों से सजावट किये जाने के लिए खरीदारी होने से बाजारों में भी रौनक रही। बड़ी मात्रा में शहरों में भजन, धार्मिक नृत्य तथा संतों एवं महात्माओं के प्रवचनों का सिलसिला जारी रहा। सामाजिक संगठनों ने बड़े स्तर पर जन्माष्टमी समारोह का आयोजन किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *