खबर, आज जिस पर रहेगी नजर… भारत और सिंगापुर के बीच दूसरे राउंड की मंत्रीस्तरीय बैठक आज

नई दिल्ली, 26 अगस्त (हि.स.)। भारत और सिंगापुर के बीच दूसरे राउंड की मंत्रीस्तरीय बैठक आज सिंगापुर में होगी। बैठक में भारत की तरफ से वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण, विदेशमंत्री एस जयशंकर, वाणिज्य और उद्योगमंत्री पीयूष गोयल और रेल, सूचना एवं प्रसारणमंत्री अश्विनी वैष्णव हिस्सा लेंगे। चारों अपने समकक्षों के साथ बातचीत करेंगे। साथ ही सिंगापुर के नेतृत्व से भी मुलाकात करेंगे। इस बैठक की जानकारी विदेश मंत्रालय ने शनिवार को साझा की थी।

विदेश मंत्रालय के अनुसार, बैठक में दोनों पक्ष अपनी रणनीतिक साझेदारी के विभिन्न पहलुओं की समीक्षा करेंगे और इसे आगे बढ़ाने के लिए उपाय खोजेंगे। माना जा रहा है कि इस गोलमेज बैठक में अगले महीने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्रस्तावित सिंगापुर यात्रा के लिए आधार तैयार किया जाएगा। बैठक में भारत-सिंगापुर द्विपक्षीय संबंधों के लिए एक नया एजेंडा निर्धारित किया जा सकता है। पहली गोलमेज बैठक सितंबर 2022 में नई दिल्ली में हुई थी।

सनद रहे, भारत और सिंगापुर के रिश्ते पहले से ही काफी मजबूत हैं। दोनों देश कई वैश्विक मंचों जैसे कि ईस्ट एशिया समिट, जी-20, कॉमनवेल्थ, इंडियन ओशन रिम एसोसिएशन और इंडियन ओशन नेवल सिम्पोजियम के भी सदस्य हैं। कई अंतरराष्ट्रीय विषयों पर भारत और सिंगापुर अपने विचारों की समरूपता प्रदर्शित कर चुके हैं। इतना ही नहीं, दोनों देशों के बीच, 20 से अधिक द्विपक्षीय तंत्र चलते रहते हैं। इसके अलावा, भारत-सिंगापुर के बीच सैन्य अभ्यास भी होते रहते हैं। साथ ही आसियान देशों में, भारत का सिंगापुर के साथ बहुत ही खास रिश्ता है, जिसे अक्सर भू-मध्य रेखा के ठीक उत्तर में छोटा लाल बिंदु कहा जाता है। यह संबंध व्यापार और तमिल प्रवासियों द्वारा भारत के साथ जीवंत पुल स्थापित करने से गहरा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *