आधारशिला कोचिंग सेंटर में गणित विषय पर सेमिनार का आयोजन

अररिया, 25 अगस्त (हि.स.)। जिले के बथनाहा स्थित आधारशिला कोचिंग सेंटर में रविवार को गणित को सरल,सहज और रुचिकर बनाए जाने को लेकर सेमिनार का आयोजन किया गया,जिसमे नेपाल विराटनगर स्थित डिग्री कॉलेज के पूर्व प्राचार्य डॉक्टर मनोज कुमार राउत मुख्य अतिथि के रूप में भाग लिया।डॉ मनोज रावत के द्वारा गणित विषय के महत्वपूर्ण सिद्धांतों को समझने के तरीके और उसे अभ्यास करने की विस्तृत जानकारी दी गई ।

उन्होंने गणित का सूक्ष्म विधि पर चर्चा किया तथा खेल खेल में गणित के प्रश्न को हल करने का तरीका बताए । उन्होंने बताया कि अगर बच्चों में गणित की समझ विकसित होने लगती है तो गणित बड़ा ही रुचिकर विषय बन जाता है। उन्होंने बताया कि गणित में समझ और रुचि महत्वपूर्ण है। जब छात्र गणित में रुचि बढ़ाते हैं तो स्वत उनका अन्य विषयों पर पकड़ बन जाती है।बहुत ही साधारण तरीके से उन्होंने छात्र-छात्राओं को सिद्धांतों की बारीकी को समझाया और उसे याद नहीं बल्कि अभ्यास में रखने का तरीका बताया ।

इसी पहले सेमिनार का शुभारंभ दीप प्रज्ज्वलित किया गया। जिसमें बथनाहा थानाध्यक्ष श्री धनोज कुमार गुप्ता ,डॉ मनोज कुमार रावत, डॉ सुमन कुमार झा ,समाजसेवी संजय कुमार एवं कोचिंग के संचालक व शिक्षकों ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्वलित कर की।आगंतुक अतिथियों को पुष्प गुच्छ देकर सम्मानित किया गया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *