यूसीसी और जाति व्यवस्था पर भ्रामक आख्यानों का जवाब

पंकज जगन्नाथ जयस्वाल

भारत को तोड़ने वाली ताकतें हमेशा हिंदू एकता को तोड़ने के लिए काम करती हैं ताकि वे अपने लाभ के लिए राजनीतिक और नौकरशाही सत्ता का इस्तेमाल कर सकें। राष्ट्र को सामाजिक, आर्थिक और आध्यात्मिक रूप से नष्ट कर सकें और प्रत्येक भारतीय में दासता पैदा कर सकें। वे जिस नियमित रणनीति का उपयोग करते हैं, वह है हिंदुओं को जाति के आधार पर विभाजित करना। वे एससी, एसटी और ओबीसी लोगों के दिमाग में जहर भरने के लिए झूठे विमर्श विकसित करते हैं, जिससे वे हिंदुओं और हिंदुत्व से नफरत करने लगते हैं। वे आंशिक रूप से सफल रहे फिर भी उन्होंने देश के ताने-बाने को काफी हद तक नुकसान पहुचा दिया। अब समय आ गया है कि “भारत बनाने वाली ताकतें” इन झूठे आख्यानों का मुकाबला करें और सभी के लाभ के लिए हिंदुओं को एकजुट करें।

आइए हम दो झूठे आख्यानों की जांच करें जो एससी और एसटी जातियों के दिमाग में जहर भर रहे हैं- 1. समान नागरिक संहिता आरक्षण को खत्म कर देगी। 2. उच्च जाति के हिंदुओं ने जाति और जाति भेदभाव की व्यवस्था तैयार की।

समान नागरिक संहिता

समान नागरिक संहिता की अवधारणा सभी धर्मों और सामाजिक समूहों के लिए एक समान नागरिक संहिता (विवाह, गोद लेना, उत्तराधिकार, तलाक, इत्यादि) की स्थापना को संदर्भित करती है। भारत में अब कई पारिवारिक कानून हैं; समान नागरिक संहिता लागू करने से कानूनों में सामंजस्य आएगा, जिसके परिणामस्वरूप दक्षता और पारदर्शिता आएगी। एक मानक नागरिक संहिता होने के कई फायदे हैं। आरक्षण समान अवसर के बारे में है; यह वंचित आबादी को दी जाने वाली एक तरह की सकारात्मक कार्यवाही है। आरक्षण का समान नागरिक संहिता से कोई संबंध नहीं है। समान नागरिक संहिता धर्म के बारे में है, जबकि आरक्षण सामाजिक समानता के बारे में है। जरा विचार करें, इस्लामी धर्म में, वे चार पत्नियाँ नहीं रख पाएँगे। वे मुस्लिम महिलाओं के साथ भेदभाव नहीं कर पाएँगे। इस्लामी कानून अब विवाह जैसे व्यक्तिगत मामलों में लागू नहीं होगा। एक मुस्लिम लड़की पंद्रह वर्ष की आयु में विवाह नहीं कर पाएगी। वे तीन तलाक और निकाह हलाला को लाद नहीं पाएँगे। मुस्लिम महिलाओं को भी गोद लेने का अधिकार होगा। उन्हें संपत्ति पर समान अधिकार होगा। मुल्ला न्यायाधीश के रूप में अपनी शक्ति खो देंगे। सभी मामलों का फैसला अदालत में होगा। ये सभी सकारात्मक बातें हैं। हालाँकि, कुछ मुसलमान इन नियमों को इस्लाम विरोधी मान सकते हैं और इनका विरोध कर सकते हैं। वे प्रागैतिहासिक काल में रहना चाहते हैं। कुछ लोगों की आलोचना के बावजूद, यूसीसी का मुस्लिम समाज पर सकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

यूसीसी पर डॉ. अंबेडकर के विचार

“नागरिकों के लिए समान नागरिक संहिता-राज्य नागरिकों के लिए पूरे भारत में समान नागरिक संहिता सुनिश्चित करने का प्रयास करेगा।” यह अनुच्छेद 44 में कहा गया है, जो राज्य नीति के निर्देशक सिद्धांतों के तहत हमारे संविधान के भाग IV में निहित 16 अनुच्छेदों (अनुच्छेद 36 से 51 तक) में से एक है।

अनुच्छेद 44 को 23 नवंबर, 1948 को संविधान सभा में डॉ. बी.आर. अंबेडकर द्वारा अनुच्छेद 35 के प्रारूप के रूप में पेश किया गया था और उसी दिन सर्वसम्मति से पारित किया गया था। हालांकि, चर्चा के दौरान, कुछ मुस्लिम सदस्यों ने प्रावधान जोड़ने के लिए संशोधन प्रस्तावित किए, अर्थात्, “बशर्ते कि कोई भी समूह, वर्ग, समुदाय या लोग अपने व्यक्तिगत कानून को छोड़ने के लिए बाध्य नहीं होंगे, यदि उनके पास ऐसा कोई कानून है, और, बशर्ते कि किसी भी समुदाय का व्यक्तिगत कानून जिसकी गारंटी क़ानून द्वारा दी गई है, समुदाय की पूर्व स्वीकृति के बिना नहीं बदला जाएगा।” इन संशोधनों पर चर्चा पूरे दिन चली।

डॉ. अंबेडकर ने अपने जवाब में कहा: “मुझे डर है कि मैं इस अनुच्छेद में पेश किए गए संशोधनों को स्वीकार नहीं कर सकता। … मेरे मित्र, श्री हुसैन इमाम ने संशोधनों का समर्थन करते हुए पूछा कि क्या इतने विशाल देश के लिए एक समान कानून संहिता होना संभव और वांछनीय है। अब मुझे यह स्वीकार करना चाहिए कि मैं उस कथन से बहुत आश्चर्यचकित था, इसका सीधा-सा कारण यह है कि हमारे देश में मानवीय संबंधों के लगभग हर पहलू को कवर करने वाली एक समान कानून संहिता है। हमारे पास पूरे देश में एक समान और पूर्ण आपराधिक संहिता है, जो दंड संहिता और आपराधिक प्रक्रिया संहिता में निहित है। हमारे पास संपत्ति के हस्तांतरण का कानून है, जो संपत्ति संबंधों से संबंधित है और जो पूरे देश में लागू है और मैं ऐसे असंख्य अधिनियमों का हवाला दे सकता हूँ जो साबित करेंगे कि इस देश में व्यावहारिक रूप से एक नागरिक संहिता है, जो अपनी सामग्री में एक समान है और पूरे देश में लागू है।”

यह तथ्यात्मक सामग्री स्पष्ट रूप से दर्शाती है कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर सभी के लिए नागरिक आचरण में एकरूपता सुनिश्चित करने के लिए एक समान नागरिक संहिता स्थापित करने के लिए समर्पित थे, उनका नागरिक संहिता को आरक्षण से जोड़ने का कोई इरादा नहीं था। हालाँकि, उन्हें लगातार सत्ता में बैठे लोगों और संसद के कई सदस्यों द्वारा चुनौती दी गई और दबाया गया, जिन्होंने या तो संविधान का सम्मान करने से इनकार कर दिया या हिंदुओं को विभाजित करने के अवसर तलाशे। कोई राय बनाने से पहले, एससी और एसटी समुदायों को इस बात पर विचार करना चाहिए कि डॉ. बाबासाहेब अंबेडकर ने यूसीसी के बारे में क्या कहा था।

जाति व्यवस्था किसने शुरू की?

वर्तमान जाति व्यवस्था, जिसमें जाति को जन्म से परिभाषित किया जाता है, वैदिक साहित्य में वर्णित नहीं है। वैदिक सामाजिक श्रम विभाजन को मूल रूप से वर्णाश्रम के रूप में जाना जाता था। भगवद-गीता (4.13) में कहा गया है कि वर्णाश्रम व्यवस्था जन्म के बजाय गुण और कर्म, या आधुनिक बोलचाल की भाषा में कहें तो दृष्टिकोण और योग्यता पर आधारित है। छांदोग्य उपनिषद के अनुसार, गौतम ऋषि ने दासी के पुत्र सत्यकाम जाबालि को ब्राह्मण घोषित किया क्योंकि वह अडिग सत्यवादी था, जो एक सच्चे ब्राह्मण की पहचान है। सूत गोस्वामी, कनक, कांचीपुरम, तुकाराम, तिरुवल्लुवर, सुरदास और हरिदास ठाकुर सभी को हाशिए के परिवार में जन्म लेने के बावजूद संतों के रूप में सम्मानित किया गया। एक प्रसिद्ध वैदिक सूत्र दोहराता है:

जन्मना जायते शूद्रः संस्कारात् भवेत द्विजः।

वेद पाठात् भवेत् विप्रःब्रह्म जानातीति ब्राह्मणः।।

“हर कोई शूद्र के रूप में जन्म लेता है, जिसका अर्थ है कि वे अयोग्य हैं। आध्यात्मिक दीक्षा व्यक्ति को नवजात में बदल देती है, जिसका अर्थ है कि वह अपना आध्यात्मिक अस्तित्व शुरू करता है। वैदिक शास्त्रों का अध्ययन करके, व्यक्ति विद्वान बन सकता है। केवल पूर्ण सत्य को समझकर ही व्यक्ति ब्राह्मण बन सकता है।”

श्री रंजीव कुरुप ने अपनी पुस्तक, द हिस्ट्री एंड फिलॉसफी ऑफ हिंदू में संदर्भों के साथ लिखा है, भारत में अंग्रेजों द्वारा थोपी गई जाति व्यवस्था के अलावा कोई “जाति व्यवस्था” नहीं है। इसलिए आपको यह समझने के लिए ब्रिटिश अभिलेखों को पढ़ने की आवश्यकता है कि उन्होंने इस प्रक्रिया को क्यों और कैसे अपनाया, जिसकी शुरुआत 1871 की पहली औपनिवेशिक जनगणना से हुई। [रिसले 1891]। अधिकांश भारतीय अभी भी सोचते हैं कि यह शब्द प्राचीन भारतीय जनजातियों/समुदायों को संदर्भित करता है और “समुदाय” के स्थान पर “जाति” शब्द का उपयोग करते हैं। “जाति” पुर्तगाली भाषा में “नस्ल” के लिए है, जो एकल-नस्ल भारत में एक अर्थहीन अवधारणा है। अंग्रेजों ने वेद में “जाति” के लिए झूठी “शास्त्रीय स्वीकृति” भी पाई। यहाँ श्लोक [आर.वी.१०.९०.१२] दिया गया है और बताया गया है कि अंग्रेजों ने इसकी गलत व्याख्या कैसे की, साथ ही हिंदू परंपराओं में इसका वास्तव में क्या अर्थ है।

ब्रा॒ह्म॒णो॑ऽस्य॒ मुख॑मासीद्बा॒हू रा॑ज॒न्यः॑ कृ॒तः । ऊ॒रू तद॑स्य॒ यद्वैश्यः॑ प॒द्भ्यां शू॒द्रो अ॑जायत ॥

अंग्रेजों द्वारा गलत अर्थ

पदानुक्रम के शीर्ष पर ब्राह्मण थे जो मुख्य रूप से शिक्षक और बुद्धिजीवी थे और माना जाता है कि वे ब्रह्मा के सिर से आए थे। फिर क्षत्रिय, या योद्धा और शासक आए, जो कथित तौर पर उनकी भुजाओं से बने थे। तीसरा स्थान वैश्यों, या व्यापारियों को मिला, जो उनकी जांघों से बने थे। ढेर के सबसे निचले हिस्से में शूद्र थे, जो ब्रह्मा के पैरों से आए थे और सभी नीच काम करते थे।

यहाँ सही अर्थ है:

हमें अपने सबसे वांछनीय गुण ईश्वर से मिलते हैं, अर्थात् ज्ञान, कुलीनता, उद्योग और सुविधा। || आर.वी. 10.90.12||

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ और सामाजिक समभाव

राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ अपनी स्थापना के समय से ही हिंदू समाज में जातिगत भेदभाव को खत्म करने के लिए काम कर रहा है। विभिन्न कार्यक्रमों के माध्यम से जमीनी स्तर पर किए गए प्रयास उल्लेखनीय हैं। आरएसएस के संगठनों में से एक, वनवासी कल्याण आश्रम, अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति और अन्य जनजातियों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए काम करता है, जो गरीबों और हाशिए पर पड़े लोगों के उत्थान के लिए स्नेह और सेवा के साथ काम करने का सबसे बड़ा उदाहरण है।

संघ के दूसरे सरसंघचालक गोलवलकर गुरुजी ने जातिगत भेदभाव के आधार पर खाई को पाटने के लिए कई प्रयास किए हैं। उन्होंने गरीबों और हाशिए पर पड़े लोगों के कल्याण के लिए कई गतिविधियाँ, संस्थाएँ, संगठन और कार्यक्रम शुरू किए, जैसा कि संघ के अन्य शीर्ष नेताओं ने किया है और ये प्रयास आज भी जारी हैं। इसका एक उदाहरण- विहिप सम्मेलन में गुरुजी की सबसे बड़ी उपलब्धि सभा को वर्णाश्रम, या जाति व्यवस्था को अस्वीकार करने के लिए राजी करना था और सर्वसम्मति से एक प्रस्ताव पारित किया था हिन्दव: सोदरा: सर्वे, न हिंदू पतितो भवेत्। सभी हिंदू एक ही गर्भ (भारत माता की) से पैदा हुए हैं। इसलिए, वे भाई हैं और किसी भी हिंदू को अछूत नहीं माना जा सकता है। यह सबसे बड़ा सुधारवादी प्रयास था जिसकी कोई कल्पना भी नहीं कर सकता था क्योंकि हस्ताक्षरकर्ताओं में सभी शंकराचार्य शामिल थे जो जाति व्यवस्था में दृढ़ विश्वास रखते थे। ऐसे व्यक्ति को ‘ब्राह्मणवादी आधिपत्य’ के लिए मजबूर करने वाला कहना सबसे गलत आलोचना या जानबूझकर किया गया प्रचार है। गोलवलकर गुरुजी ने राजनीतिक पार्टी रामराज्य परिषद के संस्थापक-प्रमुख स्वामी करपात्री की नाराजगी अर्जित की थी, 1969 में केरल में जब उनसे पूछा गया कि क्या भेदभाव का शिकार होने वाले लोगों को जनेऊ पहनाया जा सकता है, तो उन्होंने सकारात्मक उत्तर दिया:

धार्मिक अनुष्ठानों, मंदिर पूजा, वेदों के अध्ययन और सामान्य रूप से हमारे सभी सामाजिक और धार्मिक मामलों में उन्हें समान अधिकार और स्थान दिया जाना चाहिए। यह हमारे हिंदू समाज में आजकल पाई जाने वाली जातिवाद की सभी समस्याओं का एकमात्र सही समाधान है।

आइए हम ऐसी कहानियां गढ़ें जो भारत को मजबूत करें, न कि झूठी कहानियां गढ़ें जो इस शानदार राष्ट्र को नुकसान पहुंचाएं।

(लेखक, स्वतंत्र टिप्पणीकार हैं।)

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *