सूबे में विधानसभा चुनाव के लिए सुरक्षा मुहैया करा रहा है केंद्रीय गृह मंत्रालय: सीईओ

जम्मू, 24 अगस्त (हि.स.)। जम्मू-कश्मीर के मुख्य चुनाव अधिकारी पीके पोल ने शनिवार को कहा कि केंद्रीय गृह मंत्रालय केंद्र शासित प्रदेश में आगामी विधानसभा चुनाव कराने के लिए सुरक्षा मुहैया करा रहा है।

पोल ने कहा कि गृह मंत्रालय ने जम्मू-कश्मीर क्षेत्र में सुरक्षा चुनौतियों को देखते हुए और शांतिपूर्ण चुनाव प्रक्रिया को अंजाम देने के लिए यह फैसला लिया है। पिछले 2-3 दशकों से जम्मू-कश्मीर में सुरक्षा चुनौतियां रही हैं। हाल के वर्षों में आतंकवादी घटनाओं में कमी आई है। उन्होंने कहा कि हमने विस्तृत सुरक्षा व्यवस्था पर काम किया है। उम्मीदवारों, राजनीतिक दलों, हमारे आरओ अधिकारियों, पर्यवेक्षकों, स्ट्रांग रूम के बारे में गृह मंत्रालय को अवगत करवाया गया था और तदनुसार सुरक्षा प्रदान की जा रही है।

पीके पोल जम्मू-कश्मीर में आगामी चुनावों के लिए सुरक्षा व्यवस्था के बारे में पत्रकारों से बातचीत कर रहे थे। उन्होंने कहा कि लोकसभा चुनाव शांतिपूर्ण तरीके से संपन्न हुए। विधानसभा चुनाव में भी कोई राजनीतिक हिंसा नहीं होगी। हम किसी भी तरह की स्थिति के लिए पूरी तरह से तैयार हैं।

हाल ही में हुई आतंकी घटनाओं के मद्देनजर डोडा में मतदान केंद्रों पर सुरक्षा बलों की अतिरिक्त तैनाती के बारे में पूछे जाने पर उन्होंने कहा कि जिन इलाकों में हाल ही में राष्ट्र विरोधी तत्वों की गतिविधियां बढ़ी हैं, वहां हम अतिरिक्त सुरक्षा मुहैया कराते हैं और ग्राम रक्षा समितियों को भी सक्रिय किया है। इसलिए कुल मिलाकर शांतिपूर्ण चुनाव होंगे।

जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव तीन चरणों में 18 सितंबर, 25 सितंबर और 1 अक्टूबर को होंगे। नतीजे 4 अक्टूबर को घोषित किए जाएंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *