आरजी कर घटना के बाद ममता बनर्जी ने पहली बार बुलाई कैबिनेट बैठक, तृणमूल छात्र परिषद के स्थापना दिवस पर होगी बैठक

कोलकाता, 23 अगस्त (हि.स.)। मुख्यमंत्री ममता बनर्जी ने आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज और अस्पताल में हुए हालिया घटना के बाद पहली बार कैबिनेट बैठक बुलाई है। यह बैठक आगामी 28 अगस्त को दोपहर 4:30 बजे नवान्न में आयोजित की जाएगी। राज्य के मुख्य सचिव बीपी गोपालिका ने गुरुवार रात को इस बैठक की जानकारी दी। यह कैबिनेट की 59वीं बैठक होगी, जिसमें मुख्यमंत्री खुद अध्यक्षता करेंगी। इस बैठक में सभी मंत्रियों और राज्य मंत्रियों को उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

उल्लेखनीय है कि इससे पहले पांच अगस्त को विधानसभा के सत्र के अंतिम दिन ममता बनर्जी ने कैबिनेट की बैठक की थी। लेकिन नौ अगस्त को आर.जी. कर मेडिकल कॉलेज में एक महिला डॉक्टर के साथ हुए दुष्कर्म और हत्या की घटना के बाद राज्य की राजनीति में भारी उथल-पुथल मची हुई है। इस घटना को लेकर राज्य प्रशासन पर काफी दबाव है। मामले की जांच कोलकाता पुलिस से हटाकर सीबीआई को सौंपी गई है, जो कि कलकत्ता हाई कोर्ट के निर्देश पर हुई। सुप्रीम कोर्ट में भी इस मामले पर स्वतः संज्ञान लिया गया है और गुरुवार को सीबीआई ने सुप्रीम कोर्ट में अपनी ‘स्टेटस रिपोर्ट’ जमा की। अदालत ने राज्य सरकार पर भी तीखे सवाल उठाए हैं।

उसी दिन, 28 अगस्त को तृणमूल छात्र परिषद का स्थापना दिवस भी है, जिसमें ममता बनर्जी मेयो रोड पर होने वाले कार्यक्रम में मुख्य वक्ता होंगी। इस मौके पर ममता बनर्जी आर.जी. कर कांड को लेकर विपक्ष पर पलटवार कर सकती हैं। तृणमूल के राष्ट्रीय महासचिव अभिषेक बनर्जी भी इस कार्यक्रम में मौजूद रह सकते हैं। ममता बनर्जी आमतौर पर तृणमूल के बड़े कार्यक्रमों के दिन राज्य के प्रशासनिक कार्यक्रम नहीं रखती हैं, लेकिन इस बार कैबिनेट बैठक उसी दिन रखी गई है, जिससे कयास लगाए जा रहे हैं कि क्या बैठक में कोई मंत्रिमंडल फेरबदल या प्रशासनिक बदलाव किया जाएगा।

इस बैठक में मुख्य सचिव के अलावा अतिरिक्त मुख्य सचिव, गृह सचिव, वित्त विभाग, पर्वतीय मामलों के विभाग, भूमि और भूमि सुधार विभाग, और शरणार्थी राहत पुनर्वास विभाग के अधिकारियों को भी उपस्थित रहने के निर्देश दिए गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *