साहस और कुशलता : उफनाती नदी के बीच फंसे दो मजदूर समेत सात ​लोगों को एसडीआरएफ ने बचाया

– सुरक्षित बचाए गए लोगों ने एसडीआरएफ और पुलिस टीम की बहादुरी व समर्पण के लिए जताया आभार

देहरादून, 19 अगस्त (हि.स.)। उत्तराखंड एसडीआरएफ मौत के मुंह में फंसे लोगों के लिए देवदून बनी हुई है। दून में सोमवार को एसडीआरएफ ने दो मजदूर समेत सात लोगों की जान बचाई है। ये सभी नदी के बीच फंसे हुए थे। इनके साथ पांच पशुओं को भी बचाया है। एसडीआरएफ ने उफनाती नदी से रेस्क्यू कर सभी को सुरक्षित बाहर निकाला है।

दरअसल, रायपुर क्षेत्र अंतर्गत सांग नदी का जलस्तर अचानक बढ़ने से दो मजदूर बीच नदी में फंस गए थे। स्थिति की गंभीरता को देखते हुए सूचना मिलते ही सहस्त्रधारा पोस्ट की प्रभारी लक्ष्मी रावत ने तत्काल कार्रवाई करते हुए उप निरीक्षक सुरेंद्र सिंह के नेतृत्व में एसडीआरएफ टीम को घटनास्थल के लिए रवाना किया। टीम ने मौके पर पहुंचते ही बचाव कार्य शुरू कर दिया। सांग नदी के तेज बहाव और बढ़ते जलस्तर के बावजूद एसडीआरएफ एवं पुलिस टीम ने साहस व कुशलता से काम किया और नदी के बीच फंसे दोनों मजदूर को सुरक्षित बाहर निकाला। रेस्क्यू ऑपरेशन में एसडीआरएफ की तत्परता और पुलिस की कुशलता का परिचय देखने को मिला।

वहीं सहसपुर के पास आसन नदी में अचानक जलस्तर बढ़ने से कुछ लोग नदी में फंस गए। सूचना मिलने पर तत्काल अपर उप निरीक्षक सुरेश तोमर के नेतृत्व में पोस्ट डाकपत्थर से एसडीआरएफ टीम घटनास्थल के लिए रवाना हुई। एसडीआरएफ और पुलिस ने संयुक्त रूप से बचाव कार्य शुरू किया। टीम प्रभारी ने बताया कि इस संयुक्त प्रयास से पांच व्यक्तियों को सुरक्षित नदी पार कराया गया। ये पांच व्यक्ति सुजीत सिंह, मुनेश कुमार, बचन सिंह, मामचंद और अनिल कुमार थे जो ग्राम तीपरपुर के निवासी हैं। इनके साथ टीम ने पांच पशुओं का भी सफलतापूर्वक रेस्क्यू किया। सुरक्षित बचाए गए लोगों ने रेस्क्यू के लिए संयुक्त टीम की बहादुरी और समर्पण के लिए उनका आभार जताया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *