काशी विद्यापीठ के छात्रों और फूलमंडी के व्यापारियों के बीच जमकर मारपीट,पथराव

—मौके पर पहुंची पुलिस ने दोनों पक्षों को खदेड़ा,विद्यापीठ के गेट नंबर तीन पर फोर्स तैनात

वाराणसी, 18 अगस्त (हि.स.)। महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों और मलदहिया फूलमंडी के व्यापारियों के बीच रविवार को जमकर मारपीट के बाद हुई पत्थरबाजी में कई राहगीर घायल हो गए। शहर के व्यस्ततम मार्ग पर मारपीट और पत्थरबाजी की जानकारी पाते ही पुलिस अफसर फोर्स के साथ मौके पर पहुंच गए। पुलिस फोर्स ने मारपीट पर आमादा युवकों को खदेड़ दिया।

क्षेत्रीय लोगों के अनुसार काशी विद्यापीठ के गेट नंबर तीन के बाहर मलदहिया फूलमंडी में आने वाले व्यापारी और विक्रेता अपना वाहन खड़ा कर देते है। कैंट मलदहिया मार्ग के बड़े हिस्से को घेरकर व्यापारी सड़क पर ही फूल माला बेचते हैं। सुबह के समय इतनी भीड़ हो जाती है कि लोगों का आना-जाना कठिन हो जाता है। सुबह विद्यापीठ में आ रहे एक छात्र का वाहन खड़ा करने वाले एक विक्रेता से विवाद हो गया तो व्यापारियों ने एकजुट होकर उस छात्र की पिटाई कर दी। मार खाने के बाद छात्र विद्यापीठ परिसर में पहुंचा और छात्रावास में रहने वाले साथियों को इसकी जानकारी दी। लामबंद छात्र गेट के बाहर खड़े वाहनों में तोड़फोड़ करते हुए फूलमंडी पहुंच गए। यह देख व्यापारी भी लामंबद होकर मारपीट के साथ पथराव पर उतर आए। छात्रों के समूह ने भी उन पर पत्थर बाजी शुरू कर दी। इससे मार्ग पर अफरा-तफरी मच गई और सात—आठ लोग इसकी चपेट में आकर घायल हो गए। सूचना पाकर मौके पर सिगरा और चेतगंज के साथ ही आसपास के अन्य थानों की फोर्स अफसरों के साथ पहुंच गई। पुलिस ने दोनों पक्षों को खदेड़ कर भगाया। विश्वविद्यालय के गेट के अंदर मौजूद छात्र बीच-बीच में नारेबाजी कर माहौल गरमाते रहे। फिलहाल मौके पर पुलिस बल तैनात है। तनाव को देख अफसर अराजक तत्वों पर भी निगाह जमाए हुए है। पूर्वांह 11 बजे तक सिगरा थाने में मारपीट को लेकर कोई तहरीर नही दी गई। क्षेत्रीय लोगों का आरोप है कि सड़क पर अवैध रूप से दुकान और ठेला लगाने वाले फूल विक्रेता छोटी—छोटी बात पर मारपीट करते हैं । आसपास के लोगों से उनका आए दिन मारपीट हो जाता है। सड़क पर जाम लगाए इन लोगों को कोई टोक भर दे तो ये समूह में उस आदमी को जमकर मारते है।

—मारपीट की घटना पर सियासत

महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ के छात्रों और मलदहिया फूलमंडी के व्यापारियों के बीच रविवार सुबह हुई मारपीट की घटना को लेकर नगर में सियासत भी शुरू हो गई है। कांग्रेस के प्रदेश अध्यक्ष अजय राय ने घटना का फोटो अपने सोशल मीडिया अकाउंट पर पोस्ट कर इसके जरिए प्रदेश सरकार पर हमला बोला। अजय राय ने लिखा कि प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के संसदीय क्षेत्र वाराणसी स्थित शिक्षण संस्थान महात्मा गांधी काशी विद्यापीठ पर हवाई फायरिंग की सूचना दुखद है। प्रदेश की भाजपा सरकार में गुंडागर्दी ये कोई पहली बार नहीं है,आए दिन काशी में कहीं न कहीं मनबढ़ गुंडागर्दी का परिचय देते रहते हैं और जिम्मेदार इन पर लगाम लगाने की बजाय इनके आगे नतमस्तक हैं। योगी बाबा अक्सर काशी के रास्ते पर बढ़ते रहते पर शायद अपनी आंखों पर पट्टी बांध कर निकलते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *