रक्षाबंधन पर सिंधी कैंप बस अड्ड़े के साथ रेलवे स्टेशनों पर यात्रियों की उमडी भीड

जयपुर, 18 अगस्त (हि.स.)। सोमवार को रक्षाबंधन का त्योहार मनाया जाएगा और रक्षाबंधन पर घर पहुंचने के लिए लोगों में जितना उत्साह दिख रहा है उतनी ही परेशानियां रोडवेज और रेलवे प्रशासन के लिए बढ़ गई हैं। भारी भीड़ के चलते सकुशल सेवाओं के संचालन भी चुनौती बन गया है। रक्षाबंधन से एक दिन पूर्व रविवार को राजधानी जयपुर के सिंधी कैंप बस अड्ड़े के साथ रेलवे स्टेशनों पर जमकर भीड़ रही। रेलवे स्टेशन और बस स्टैंड पर मेले जैसा माहौल है।

पैसेंजर की बढ़ती भीड़ को देखकर रेलवे और राजस्थान राज्य परिवहन निगम की ओर से व्यवस्थाएं भी चाक चौबंद की गई हैं। स्पेशल ट्रेन चलाने के साथ बसों की संख्या भी बढ़ाई गई है। इसके बावजूद ट्रेनों और बसों में यात्रा करने वालों की संख्या के आगे ये व्यवस्थाएं नाकाफी दिखी। सिंधी कैंप बस स्टैंड, नारायण सिंह सर्किल समेत अन्य जगहों पर बसों के लिए लोगों की काफी भीड़ पहुंच रही है। लोकल रूटों पर बसों की संख्या कम होने से यात्रियों को बसों का इंतजार करना पड़ रहा है। प्राइवेट बसों के लिए भी यात्री लाइन लगाकर टिकट खरीदते नजर आए। रोडवेज की ओर से 23 अतिरिक्त बसों को लगाने के बाद भी यात्रियों को बसों मे खड़े होकर यात्रा करनी पड़ रही है। अभी त्योहार में दो दिन बचे है। लेकिन रोडवेज की ओर से रक्षाबंधन पर महिलाओं के फ्री यात्रा को लेकर कोई तैयारी नजर नहीं आई।

जानकारी के अनुसार भरतपुर, हिंडौन आगरा और जाने वाली बसों में काफी भीड़ दिखी। यात्री टिकट के लिए आपस में लड़ते नजर आए। काउंटरों पर बढ़ती भीड़ के बावजूद भी रोडवेज की ओर से कोई व्यवस्थाएं नजर नही आई। यात्री बसों के लिए इधर से उधर भागते नजर आए। इसके अलावा रेलवे स्टेशन पर भी यात्री ट्रेनों के इंतजार में दिखे। भीड़ के कारण उन्हें भी गेट पर खड़े होकर यात्रा करनी पड़ी। आरपीएफ के जवान भी यात्रियों की सुरक्षा के लिए तैनात दिखे। दिल्ली, मुंबई,भरतपुर, आगरा, कोटा की ओर जाने वाली ट्रेनों में लंबी-लंबी वेटिंग लिस्ट है। ऐसे में कई लोगों को जनरल कोच से ट्रैवल करना पड़ रहा है। इससे जनरल बोगियों में यात्रियों की संख्या बड़ गई है। जनरल टिकट के लिए लोगों की लंबी लाइनें दिखी। भीड़ के कारण न तो ट्रेनों में जगह मिली और न ही बसों में। इससे लोगों को दिक्कतों का सामना करना पड़ा।

रोडवेज की ओर से सिंधी बस स्टैंड पर लगाए गए कर्मचारी ने बताया कि आगरा भरतपुर और हिंडौन रूट पर ज्यादा ध्यान रखा जा रहा है, क्योंकि ज्यादातर सवारियां यहीं के लिए हैं। कई बसों के फेरे बढ़ाए गए हैं। धौलपुर डिपो से 4, भरतपुर से 5, जयपुर से 3, वैशाली से 4 और दौसा डिपो से 3 अतिरिक्त बसें मंगा कर चलाई जा रही है। इसके अलावा ईदगाह डिपो से भी बसें जयपुर के लिए आ रही है। इससे यूपी जाने वाले यात्रियों को सुविधा मिली है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *