हैम रेडियो के सदस्य बनाये गये विंग कमांडर हिरण्मय विश्वास और मुक्ति योद्धा को

कोलकाता, 17 अगस्त (हि.स.) ।

विंग कमांडर हिरण्मय विश्वास, जो 1962, 1965 और 1971 के भारत-पाक युद्धों के नायक रहे हैं, को इस वर्ष हैम रेडियो द्वारा एक विशेष सम्मान से नवाज़ा गया है। 89 वर्षीय इस वीर योद्धा के नेतृत्व में रेडियो तरंगों के संकेतों के माध्यम से दुश्मन के खिलाफ हमले का संचालन होता था। इस वीर योद्धा के योगदान को सम्मानित करने के लिए पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब ने उन्हें आजीवन सदस्यता और सम्मानित सदस्य का स्मारक प्रदान किया। यह सम्मान उन्हें उनके घर बिराटी में एक अन्य स्वतंत्रता सेनानी और लेखक माधव भट्टाचार्य द्वारा प्रदान किया गया।

सम्मान प्राप्त करते समय विंग कमांडर विश्वास भावुक हो गए और उन्होंने उस समय के संघर्षों को याद करते हुए बताया कि किस तरह उन्होंने दुश्मन से लड़कर देश की रक्षा की थी। उन्होंने अपनी एक पुस्तक दिखाकर उसमें वर्णित अपने कार्यों के बारे में भी बताया।

इसके अलावा, एक अन्य भारतीय वायु सेना के योद्धा गौतम पाल को भी आजीवन सदस्यता का स्मारक प्रदान किया गया। उन्हें यह सम्मान बैरकपुर उप-मंडल के एसडीओ सौरव बारिक ने दिया।

कार्यक्रम के दौरान, प्रोफेसर डॉ. अभिजीत कर, जो जगदीश चंद्र बोस राष्ट्रीय प्रतिभा खोज में कार्यरत हैं, को भी रेडियो तरंगों में उनके अद्वितीय योगदान के लिए सम्मानित किया गया।

प्रशासनिक स्तर पर, बैरकपुर के उप-मंडल अधिकारी सौरव बारिक को भी पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब के आजीवन सदस्यता का सम्मान प्रदान किया गया।

इसके अलावा, विभिन्न सामाजिक कार्यों जैसे कि प्राकृतिक आपदाओं के दौरान सहायता, मानसिक रूप से अस्वस्थ लोगों को उनके परिवारों तक पहुंचाना, पर्यावरण संरक्षण, वन्यजीवों को संरक्षित करने में सहायता, और बीमार रोगियों के इलाज और दवाइयां पहुंचाने जैसे महत्वपूर्ण कार्यों के लिए 37 युवा, युवतियों और गृहिणियों को हैम रेडियो स्मारक 2024 से सम्मानित किया गया।

इस वर्ष का सर्वोच्च सम्मान 1971 के भारत-पाक युद्ध के नायक विंग कमांडर हिरण्मय विश्वास को दिया गया।

इस अवसर पर, सोदपुर के पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब द्वारा आयोजित इस कार्यक्रम में राष्ट्रीय ध्वज फहराने का सम्मान उप-मंडल अधिकारी श्री सौरव बारिक को मिला।

पश्चिम बंगाल रेडियो क्लब के सचिव, अम्बरिश नाग विश्वास ने शनिवार को कहा, “हम सभी गर्वित हैं कि इन सभी महान व्यक्तियों को हमारे हैम रेडियो परिवार का सदस्य बनाकर सम्मानित कर सके। हमें उम्मीद है कि इनके संरक्षण में और आप सभी के आशीर्वाद से हम देश के युवाओं को साथ लेकर अधिक से अधिक सामाजिक कार्यों में योगदान दे पाएंगे।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *