न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज जॉर्ज वर्कर ने पेशेवर क्रिकेट से लिया संन्यास

वेलिंगटन, 13 अगस्त (हि.स.)। न्यूजीलैंड के पूर्व बल्लेबाज जॉर्ज वर्कर ने 34 साल की उम्र में पेशेवर क्रिकेट से संन्यास लेने की घोषणा की है।

वर्कर, जिन्होंने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के साथ अपना पेशेवर करियर शुरू किया और ऑकलैंड के साथ समाप्त किया, ने एक बयान में कहा, “पेशेवर क्रिकेट में 17 साल के शानदार सफर के बाद, मैं खेल से संन्यास लेने की घोषणा कर रहा हूं। यह निर्णय मेरे जीवन के एक अविश्वसनीय अध्याय के अंत और एक नए रोमांच की शुरुआत का प्रतीक है, अपने करियर के दौरान, मैंने कुछ बेहतरीन दोस्ती बनाई है जो जीवन भर चलेंगी, साथ ही ऐसी यादें हैं जो मैं हमेशा संजो कर रखूंगा।”

वर्कर ने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट में बहुत कम समय बिताया, 2015 से 2018 के बीच उन्होंने दस वनडे और दो टी20 मैच खेले, जिसमें उन्होंने क्रमशः 272 और 90 रन बनाए। इसकी शुरुआत 2015 में जिम्बाब्वे और दक्षिण अफ्रीका के दौरे से हुई, जहाँ टी20 डेब्यू पर, उन्होंने हरारे में 38 गेंदों में 62 रन बनाकर प्लेयर-ऑफ़-द-मैच का पुरस्कार जीता।

2017 में फोर्ड ट्रॉफी में शानदार प्रदर्शन करते हुए, उन्होंने सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए दस पारियों में 82.37 की औसत से 659 रन बनाए, जिससे उन्हें फिर से चयनकर्ताओं के रडार पर ला दिया। वनडे डेब्यू अफ्रीका के उसी दौरे पर हुआ, और उन्होंने 2017 में अपने सर्वश्रेष्ठ प्रारूप में कुछ रन बनाए, जब उन्होंने आयरलैंड में और वेस्टइंडीज के खिलाफ घरेलू मैदान पर खेला, और उस अवधि में अपने तीनों वनडे अर्धशतक बनाए।

हाल ही में, वर्कर को मार्च 2022 में न्यूजीलैंड के खिलाफ घरेलू सीरीज के लिए न्यूजीलैंड की वनडे टीम में शामिल किया गया, जब मार्क चैपमैन कोविड-19 के कारण बाहर हो गए, लेकिन उन्हें अपने 12 अंतरराष्ट्रीय कैप में कुछ और जोड़ने का मौका नहीं मिला।

कुल मिलाकर, 169 लिस्ट ए खेलों में, उन्होंने 43.64 की औसत और 79.85 की स्ट्राइक रेट से 18 शतक और 37 अर्धशतक के साथ 6721 रन बनाए। उनके प्रथम श्रेणी (29.49 की औसत से 6400 रन) और टी20 (123.57 की स्ट्राइक रेट से 3480 रन) के आंकड़े कम प्रभावशाली रहे।

वर्कर ने 2007-08 सीज़न में सेंट्रल डिस्ट्रिक्ट्स के लिए डेब्यू किया और इसके तुरंत बाद अंडर-19 विश्व कप में न्यूजीलैंड का प्रतिनिधित्व किया। हाल ही में, उन्होंने ऑकलैंड एसेस की फोर्ड ट्रॉफी 2021-22 खिताब जीत में एक बड़ी भूमिका निभाई, दस पारियों में 84.00 की औसत और चार शतकों के साथ 672 रन के साथ समग्र रन-स्कोरिंग चार्ट में शीर्ष स्थान हासिल किया।

पार्ट-टाइम लेफ्ट आर्म स्पिनर, वर्कर ने प्रथम श्रेणी में 58 विकेट लिए, जिसमें लिस्ट ए क्रिकेट में 60 और टी20 में 42 विकेट शामिल हैं।

ऑकलैंड क्रिकेट के प्रदर्शन और प्रतिभा प्रमुख इवान जोन्स ने कहा, “उनके विशाल नेतृत्व और अनुभव की कमी एसेस के माहौल में खलेगी, हम उनके लिए बेहद उत्साहित हैं क्योंकि वह अपने करियर के इस अगले अध्याय की शुरुआत कर रहे हैं। जॉर्ज, निश्चित रूप से, ऑकलैंड क्रिकेट परिवार का एक महत्वपूर्ण हिस्सा बने रहेंगे, और हम यह देखने के लिए उत्सुक हैं कि भविष्य में यह कैसा दिखेगा।”

वर्कर ने कहा, “इस अध्याय को समाप्त करते हुए, मैं फोर्सिथ बार के साथ अपने जीवन के अगले चरण की शुरुआत करने के लिए उत्साहित हूं, जिन्होंने मुझे एक शानदार अवसर प्रदान किया है। मैं उनके साथ अपनी नई भूमिका में उसी जुनून और समर्पण को लाने के लिए उत्सुक हूं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *