रूस के कुर्स्क क्षेत्र के बड़े हिस्से पर नियंत्रण का यूक्रेन के सैन्य कमांडर ने किया दावा

कीव, 13 अगस्त (हि. स.)। यूक्रेन के राष्ट्रपति वोलोदिमीर जेलेंस्की के रूस के कुर्स्क क्षेत्र में यूक्रेनी सेना के अभियान की पुष्टि के एक दिन बाद मंलवार को यूक्रेन के सैन्य कमांडर जनरल ओलेक्सांद्र सिरस्की ने दावा किया है कि उनकी सेना ने रूस के कुर्स्क क्षेत्र में लगभग 1,000 वर्ग किलोमीटर क्षेत्र पर नियंत्रण बना लिया है।

इससे पहले जेलेंस्की ने टेलीग्राम पर एक पोस्ट में देश के सैनिकों और कमांडरों की ‘उनकी दृढ़ता और निर्णायक कार्रवाई के लिए’ प्रशंसा करते हुए यह बात कही। उन्होंने रूसी क्षेत्र में अपने सैनिकों के अभियान के बारे में और अधिक जानकारी नहीं दी। उन्होंने यह भी कहा कि यूक्रेन इस क्षेत्र में मानवीय सहायता प्रदान करेगा। जेलेंस्की ने कहा कि सरकारी अधिकारियों को इस क्षेत्र के लिए मानवीय योजना तैयार करने का निर्देश दिया गया है।

कुर्स्क क्षेत्र में नियंत्रण का खुलासा सोमवार को यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के टेलीग्राम चैनल पर पोस्ट किए गए एक वीडियो से हुआ। जिसमें सैन्य प्रमुख ने राष्ट्रपति को अग्रिम मोर्चे की स्थिति के बारे में जानकारी दी। यह पहली बार है जब किसी यूक्रेनी सैन्य अधिकारी ने सार्वजनिक रूप से इस युद्ध में बढ़त बनाने पर टिप्पणी की है।

जनरल ओलेक्सांद्र सिरस्की ने वीडियो में कहा, ‘सैनिक अपने काम को अंजाम दे रहे हैं। पूरी अग्रिम पंक्ति में लड़ाई जारी है। स्थिति हमारे नियंत्रण में है।’

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *