शिक्षा मंत्री ने जारी की इंडिया रैंकिंग 2024, कहा- सभी 58 हजार उच्च शिक्षा संस्थान इसके तहत आयें

नई दिल्ली, 12 अगस्त (हि.स.)। केंद्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने आज इंडिया रैंकिंग 2024 जारी की। 2015 में शिक्षा मंत्रालय राष्ट्रीय संस्थागत रैंकिंग फ्रेमवर्क (एनआईआरएफ) को लागू करने के लिए रैंकिंग की शुरुआत की गई थी।

इस अवसर पर केन्द्रीय शिक्षा मंत्री धर्मेन्द्र प्रधान ने कहा कि रैंकिंग, रेटिंग और मान्यता राष्ट्रीय शिक्षा नीति (एनईपी) 2020 की एक महत्वपूर्ण सिफारिश है। यह खुशी की बात है कि एनआईआरएफ रैंकिंग एनईपी की भावना को गहराई से दर्शाती है। उन्होंने इस बात पर जोर दिया कि किसी शैक्षणिक संस्थान की गुणवत्ता, प्रदर्शन और ताकत जानना छात्रों और अभिभावकों का अधिकार है। इसलिए देश के सभी 58 हजार उच्च शिक्षा संस्थानों को रैंकिंग और रेटिंग ढांचे के तहत आना चाहिए।

प्रधान ने कहा कि रोजगार योग्यता और कौशल प्राथमिकता है। उन्होंने यह भी कहा कि हमारे रैंकिंग तंत्र में एक पैरामीटर के रूप में कौशल को भी शामिल किया जाना चाहिए। उन्होंने कहा कि हमें शिक्षा के अमूर्त पहलुओं को रैंकिंग ढांचे में लाने के लिए तंत्र तैयार करना चाहिए।

भारत रैंकिंग 2024- कौन रहा किस स्थान पर

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान मद्रास ने लगातार छठे वर्ष समग्र श्रेणी में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। समग्र श्रेणी में शीर्ष 100 में 23 राज्य सार्वजनिक विश्वविद्यालय, 22 निजी डीम्ड विश्वविद्यालय, 16 आईआईटी, 9 एनआईटी, 7 प्रत्येक केंद्रीय विश्वविद्यालय, 7 निजी विश्वविद्यालय, 4 प्रत्येक एम्स, आईआईएसईआर और सरकारी डीम्ड विश्वविद्यालय, 3 अन्य सीएफटीआई और 1 कॉलेज हैं।

भारतीय विज्ञान संस्थान, बेंगलुरु लगातार नौवें वर्ष विश्वविद्यालय श्रेणी में शीर्ष पर है। प्रबंधन विषय में आईएम अहमदाबाद ने लगातार पांचवें साल अपना पहला स्थान बरकरार रखते हुए शीर्ष स्थान हासिल किया है अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान (एम्स), नई दिल्ली लगातार सातवें वर्ष मेडिकल में शीर्ष स्थान पर है जामिया हमदर्द, नई दिल्ली इस साल फार्मेसी में रैंकिंग में शीर्ष पर है।

हिंदू कॉलेज ने पहली बार कॉलेजों में पहला स्थान हासिल किया और मिरांडा हाउस को पीछे छोड़ दिया, जिसने लगातार सात साल तक अपना पहला स्थान बरकरार रखा। आईआईटी रूड़की ने आर्किटेक्चर और प्लानिंग में लगातार चौथी बार अपना पहला स्थान बरकरार रखा है

इनके अलावा नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया यूनिवर्सिटी, बेंगलुरु ने लगातार सातवें साल लॉ में अपना पहला स्थान बरकरार रखा है। कॉलेजों की रैंकिंग में दिल्ली के कॉलेजों ने अपना दबदबा बरकरार रखा है और पहले 10 कॉलेजों में से छह कॉलेज दिल्ली के ही हैं। सविता इंस्टीट्यूट ऑफ मेडिकल एंड टेक्निकल साइंसेज, चेन्नई लगातार तीसरे वर्ष डेंटल विषय में शीर्ष स्थान पर है। भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान, नई दिल्ली लगातार दूसरे वर्ष कृषि और संबद्ध क्षेत्रों में शीर्ष स्थान पर है।

वहीं 2024 में पहली बार शुरू की गई राज्य सार्वजनिक विश्वविद्यालयों की श्रेणी में अन्ना विश्वविद्यालय, चेन्नई शीर्ष पर है। इंदिरा गांधी राष्ट्रीय मुक्त विश्वविद्यालय (इग्नू), नई दिल्ली 2024 में पहली बार शुरू की गई मुक्त विश्वविद्यालय श्रेणी में शीर्ष पर है। भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर इनोवेशन श्रेणी में शीर्ष पर है। सिम्बायोसिस स्किल एंड प्रोफेशनल यूनिवर्सिटी (एसएसपीयू), पुणे इस साल पहली बार स्किल यूनिवर्सिटी श्रेणी में शीर्ष पर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *