राजस्थान में मूसलाधार बारिश, बाणगंगा नदी में सात युवकों की डूबने से मौत

जयपुर, 11 अगस्त (हि.स.)। राजस्थान में मानसून सक्रिय है। इसके चलते कई जिलों में भारी बारिश हो रही है। राजधानी जयपुर में सुबह से रुक-रुक कर मूसलाधार बारिश हो रही है। बाणगंगा नदी में डूबने से सात युवकों की मौत हो गई। बारिश के कारण कई निचले क्षेत्र जलमग्न हो गए।भरतपुर जिले के बयाना थाना इलाके में बाणगंगा नदी में आठ युवक नहाने गए थे, इसी दाैरान सात युवक डूब गए। सभी की उम्र 18 से 22 साल के बीच है। ग्रामीणों ने एक घंटे के रेस्क्यू के बाद शवों को बाहर निकाला। पंचायत समिति के विकास अधिकारी नरेंद्र सिंह गुर्जर ने बताया कि श्रीनगर गांव के आठ युवक गांव के पास से जा रही बाण गंगा नदी में नहाने गए थे। नदी में एक गड्ढा था, जहां सात युवक डूब गए। एक युवक बच गया। उसने गांव में आकर बताया तो ग्रामीण मौके पर पहुंचे और सभी सात शवों को बाहर निकाला गया। दो शव भरतपुर के आरबीएम अस्पताल और पांच शव झील के बाड़ा अस्पताल की मोर्चरी में रखवाए गए हैं।

राजधानी जयपुर में सुबह से रुक-रुक कर बारिश का दौर जारी है। दोपहर में 30 मिनट तक हुई तेज बारिश के बाद कई इलाकों में जलभराव हो गया। सड़कों पर एक से दो फीट तक पानी भर गया। इसके कारण लोगों को परेशानी का सामना करना पड़ा। जयपुर जिले के शहर और ग्रामीण अंचल में कई इलाकों में जबरदस्त बारिश हुई। राजस्थान के उत्तर-पूर्वी हिस्से पर बने साइक्लोनिक सर्कुलेशन का प्रभाव राजधानी जयपुर में भी है। यहां आज भारी बारिश का रेड अलर्ट है। जयपुर शहर में एमआई रोड, अम्बाबाड़ी, सीकर रोड, ढेहर के बालाजी, कालवाड़ रोड, 200 फीट अजमेर बाइपास, वैशाली नगर चूंगी, जेएलएन मार्ग त्रिमूर्ति सर्किल, टोंक रोड नारायण सिंह सर्किल समेत कई जगह सड़कों पर पानी भरने से ट्रैफिक जाम हो गया। अजमेर बाइपास पर भारी बारिश के कारण एक-एक फीट पानी भरने से बाइपास पर लम्बा जाम लग गया। करौली, अलवर सहित कई जिलों में रविवार सुबह से बारिश हो रही है। करौली में नदी दरवाजे के पास फराज पाड़ा इलाके में तेज बरसात के कारण मकान ढह गया। हादसे में पिता-पुत्र की मौत हो गई जबकि परिवार के तीन लोग मलबे में फंस गए। सवाई माधोपुर जिले में भी कई नदियां उफान पर हैं। यहां करीब 20 गांवों का संपर्क जिला मुख्यालय से टूट गया है। इससे पहले शनिवार को करौली, टोंक, सवाई माधोपुर, दौसा तो वहीं देर शाम पश्चिमी में जैसलमेर, जोधपुर, फलोदी के आसपास तेज बारिश हुई।

मौसम विभाग के जयपुर केन्द्र के अनुसार आज भी परिसंचरण तंत्र उत्तर-पूर्वी राजस्थान व आसपास के क्षेत्र के ऊपर बना हुआ है तथा इसके अगले तीन-चार दिनों तक इसी स्थान पर बने रहने की संभावना है। पूर्वी राजस्थान के जयपुर, भरतपुर, अजमेर, कोटा संभाग के कई भागों में आगामी पांच-छह दिन मानसून सक्रिय रहने तथा कहीं-कहीं भारी व कहीं-कहीं अति भारी बारिश का दौर जारी रहने की प्रबल संभावना है। पश्चिमी राजस्थान के बीकानेर संभाग के कई इलाकों में अगले चार-पांच दिन अधिकांश भागों में मध्यम व कहीं-कहीं तेज बारिश होने की प्रबल संभावना है। इस दौरान कहीं-कहीं भारी बारिश होने की भी संभावना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *