देश की आजादी की लड़ाई में गुजरात का बड़ा योगदान : जेपी नड्डा

-राजकोट के रेसकोर्स मैदान से तिरंगा यात्रा की शुरुआत

राजकोट, 10 अगस्त (हि.स.)। भाजपा के राष्ट्रीय अध्यक्ष और केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री जेपी नड्डा ने शनिवार को गुजरात के राजकोट के रेसकोर्स मैदान से ‘हर घर तिरंगा’ अभियान की शुरुआत की। इस मौके पर जलशक्ति मंत्री सीआर पाटिल और राज्य के मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल की मौजूदगी में तिरंगा यात्रा शुरू हुई। तिरंगा यात्रा में बड़ी संख्या में लोग शामिल हुए।

इस मौके पर जेपी नड्डा ने कहा कि आजादी की लड़ाई में गुजरात का बड़ा योगदान रहा है। महात्मा गांधी और सरदार वल्लभभाई पटेल के योगदान को कभी भुलाया नहीं जा सकता है। प्रधामंत्री नरेन्द्र मोदी ने आजादी के अमृतकाल में देश को वर्ष 2047 तक विकसित भारत बनाने का स्वप्न देखा है, जिसे साकार करने का प्रण लिया है। उन्होंने युवाओं से अपील की है कि हमें आजादी सरलता से नहीं मिली है। हजारों वीर-शहीदों ने बलिदान दिया है और लाखों परिवार ने अपने सुख-चैन को त्याग कर दिन-रात देखे बिना मां भारती की आजादी के लिए संघर्ष किया है। इन महापुरुषों और आजादी के संघर्ष का इतिहास हमें याद रखना चाहिए। 9 अगस्त को महात्मा गांधी के अंग्रेजों हिंद छोड़ो का आह्वान का जिक्र करते हुए नड्डा ने कहा कि यह आंदोलन जन-जन की आवाज बन गई थी।

सभा को मुख्यमंत्री भूपेन्द्र पटेल, राजकोट की मेयर नयनाबेन पेढडीया समेत अन्य लोगों ने संबोधित किया। यात्रा का जगह-जगह गीत-संगीत, परंपरागत नृत्यों और सांस्कृतिक कार्यक्रमों के साथ स्वागत किया गया। लोगों ने पुष्प वर्षा कर तिरंगा यात्रा का स्वागत किया। इस अवसर पर कणबी रास, मांडवी, मणियारो रास, बेडा नृत्य, पांचाल का डोका रास, नलकांठा का पढारो का मंजीरा रास, डांगी नृत्य, ढाल-तलवार नृत्य, मिश्रा रास, राठवा नृत्य छोटाउदेपुर, मालधारियों का गोफ रास, गरबा, चोरवाड के टिप्पणी नृत्य ने रंग जमाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *