एफकॉम होल्डिंग्स की लिस्टिंग से निवेशकों को जबरदस्त मुनाफा, ओला इलेक्ट्रिक ने किया निराश

नई दिल्ली, 09 अगस्त (हि.स.)। एयर कार्गो कंपनी एफकॉम होल्डिंग्स ने आज घरेलू शेयर बाजार में जोरदार तरीके से एंट्री की। कंपनी के शेयर आज 90 प्रतिशत प्रीमियम के साथ बीएसई के एसएमई प्लेटफॉर्म पर लिस्ट हुए। दूसरी ओर, ओला इलेक्ट्रिक के शेयर आज बिना किसी नफा-नुकसान के सपाट स्तर पर बीएसई और एनएसई में लिस्ट हुए।

एफकॉम होल्डिंग्स का 73.83 करोड़ रुपये का आईपीओ सब्सक्रिप्शन के लिए 2 से 6 अगस्त के बीच खुला था। इस आईपीओ को निवेशकों की ओर से जबरदस्त रिस्पॉन्स मिला, जिसके कारण ये आईपीओ ओवरऑल 303.03 गुणा सब्सक्राइब हो गया। इसमें सबसे अधिक 697.88 गुना सब्सक्रिप्शन नॉन इंस्टीट्यूशनल इन्वेस्टर्स (एनआईआई) की ओर से आया, जबकि खुदरा निवेशकों ने 202.83 गुना सब्सक्रिप्शन किया। आईपीओ के तहत निवेशकों को 108 रुपये के भाव पर कंपनी के शेयर जारी किए गए थे। इस आईपीओ के जारिए 10 रुपये की फेस वैल्यू वाले 68,36,400 नए शेयर जारी किए गए थे। कंपनी की ओर से उपलब्ध कराई गई जानकारी के मुताबिक आईपीओ के जरिए जुटाए गए पैसे का इस्तेमाल लीज पर 2 नए विमान लेने, वर्किंग कैपिटल की जरूरत को पूरा करने, कर्ज चुकाने और कॉर्पोरेट उद्देश्यों के लिए होने वाले खर्चों की भरपाई करने में किया जाएगा।

आज ही ओला इलेक्ट्रिक के शेयरों की भी घरेलू शेयर बाजार में लिस्टिंग हुई। हालांकि ओला इलेक्ट्रिक के शेयर ने लिस्टिंग से अपने निवेशकों को काफी निराश किया। आईपीओ के जरिए कंपनी के शेयर 76 रुपये के भाव पर निवेशकों को दिए गए थे। आज एनएसई पर इसकी लिस्टिंग बिना किसी उतार-चढ़ाव के 76 रुपये के भाव पर ही हुई, वहीं बीएसई पर इसकी लिस्टिंग 1 पैसे के नुकसान के साथ 75.99 रुपये पर हुई थी। हालांकि लिस्टिंग के बाद ओला इलेक्ट्रिक का शेयर बढ़ कर 79.15 के स्तर तक पहुंचा। इसके बावजूद इस फीकी लिस्टिंग से निवेशकों को काफी निराशा का सामना करना पड़ा। ओला इलेक्ट्रिक का 6,145.56 करोड़ रुपये का आईपीओ 2 से 6 अगस्त के बीच सब्सक्रिप्शन के लिए खुला था इस दौरान ये आईपीओ 4.45 गुना ओवर सब्सक्राइब हुआ था।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *