नौसेना और आईसीजी ने मुंबई के पास चीनी नाविक को उपचार देकर बचाया

– चीनी नागरिक को एयरलिफ्ट करके तत्काल अस्पताल में भर्ती कराया गया- आईएनएस शिकरा से लॉन्च नौसेना के सीकिंग हेलीकॉप्टर ने किया ऑपरेशन

नई दिल्ली, 24 जुलाई (हि.स.)। अरब सागर में जा रहे पनामा के बल्क कैरियर झोंग शान मेन से भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के सहयोग से एक चीनी नाविक को उपचार देकर सुरक्षित बचाया गया है। जहाज से यात्रा के दौरान गंभीर चोट लगने के कारण उसे बहुत अधिक रक्तस्राव होने की सूचना देकर तत्काल निकासी की मांग की गई थी। चीनी नागरिक को एयरलिफ्ट करके अस्पताल में भर्ती कराया गया। अब रोगी की हालत स्थिर बताई गई है।

मुंबई के समुद्री बचाव समन्वय केंद्र (एमआरसीसी) को 23 जुलाई को मुंबई से 200 नॉटिकल मील (लगभग 370 किमी) दूर बल्क कैरियर झोंग शान मेन से एक संकट कॉल मिली, जिसमें 51 वर्षीय चीनी नाविक को गंभीर चोट लगने के कारण बहुत अधिक रक्त की हानि की सूचना देकर तत्काल राहत देने की मांग की गई थी। इस चिकित्सा आपातकाल का जवाब देते हुए भारतीय नौसेना वायु स्टेशन आईएनएस शिकरा से 05.50 बजे एक सीकिंग हेलीकॉप्टर लॉन्च किया गया। लगभग 45 नॉटिकल मील प्रति घंटे से अधिक रफ़्तार की हवाओं और चुनौतीपूर्ण परिस्थितियों के कारण डेक पर स्पष्ट नहीं दिखाई दे रहा था।

भारतीय तटरक्षक बल ने राष्ट्रीय एसएआर योजना को सक्रिय करके भारतीय नौसेना के साथ समन्वय किया। क्षेत्र में भारतीय तटरक्षक बल के जहाज ‘सम्राट’ को भी सहायता के लिए भेजा गया। भारतीय नौसेना के साथ आईसीजी के इस संयुक्त अभियान में रोगी को जहाज के पुल विंग से हेलीकॉप्टर में गंभीर रूप से घायल चालक दल के चीनी सदस्य को आगे की चिकित्सा देखभाल के लिए एयरलिफ्ट किया गया। इसके बाद रोगी को भारतीय नौसेना के हेलीकॉप्टर से वापस एयर स्टेशन लाकर बाद में आगे की चिकित्सा देखभाल के लिए अस्पताल ले जाया गया। अब रोगी की हालत स्थिर बताई गई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *