केंद्रीय राज्यमंत्री तोखन साहू ने किया आरआरटीएस प्रोजेक्ट का दौरा

गाजियाबाद, 20 जुलाई (हि.स.)। केंद्रीय आवास एवं शहरी कार्य राज्यमंत्री तोखन साहू ने शनिवार को देश की पहली परियोजना दिल्ली-मेरठ रीजनल रैपिड ट्रांजिट सिस्टम (दिल्ली-मेरठ आरआरटीएस) का दौरा किया। इस दौरान उनके साथ एनसीआरटीसी के प्रबंध निदेशक शलभ गोयल व अन्य अधिकारी मौजूद रहे। साहू पहले एनसीआरटीसी के मुख्यालय पहुंचे। उन्होंने आरआरटीएस के कार्यान्वयन की अब तक की प्रगति एवं परियोजना की अन्य विशेषताओं की समीक्षा की।

दिल्ली-मेरठ मार्ग पर आरआरटीएस का निर्माण किया जा रहा है। इसी मार्ग पर कुछ ही दिन में कांवड़ यात्रा भी शुरू होने वाली है। इस यात्रा की सुगमता के लिए भी प्रयास किए जा रहे हैं। राज्य मंत्री साहू इसके बाद साहिबाबाद आरआरटीएस स्टेशन पहुंचे, जहां उन्होंने स्टेशन पर कार्यरत महिला स्टेशन कंट्रोलर व अन्य स्टाफ से नमो भारत ट्रेन के बारे में जानकारी हासिल की। इसके बाद वह साहिबाबाद स्टेशन से नमो भारत ट्रेन से दुहाई डिपो तक यात्रा की। इस दौरान अधिकारियों ने उन्हें बताया कि नमो भारत ट्रेन अधिकतम 160 किमी प्रति घंटा की रफ्तार से चलती है और अब तक 17 लाख से अधिक यात्री इसका लाभ उठा चुके हैं।

इसके साथ ही उन्हें यात्रियों की सुविधा और सुरक्षा के लिए नमो भारत ट्रेन में विशेष प्रीमियम कोच, सामान रखने की रैक की सुविधा, हर सीट पर मोबाइल चार्जिंग सुविधा, दिव्यांगों के लिए व्हीलचेयर के विशिष्ट स्थान, फूड वेंडिंग मशीन के बारे में बताया गया। उन्होंने दुहाई डिपो की वर्कशॉप और इंस्पेक्शन-बे-लाइन को देखा और वहां काम कर रहे कर्मियों से मुलाकात कर उनके कार्यों के बारे में जानकारी ली। वहीं उन्होंने दुहाई डिपो स्थित सेंटर फॉर इनोवेशन, अपरिमित का भी दौरा किया तथा अत्याधुनिक एआर-वीआर लैब को देखा। परियोजना का क्रियान्वयन, परिचालन दक्षता तथा प्रशिक्षण उद्देश्यों के लिए वर्चुअल रियलिटी, ऑग्मेंटेड रियलिटी, बिल्डिंग इन्फॉर्मेशन मॉडलिंग आदि जैसी कई उन्नत तकनीकों का उपयोग एनसीआरटीसी कर रहा है। उन्होंने दुहाई डिपो परिसर में पौधारोपण भी किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *