एआईएफएफ पुरस्कार: वर्ष के सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ी चुने गए लालियानजुआला, इंदुमति

नई दिल्ली, 20 जुलाई (हि.स.)। लालियानजुआला छांगते और इंदुमति कथिरेसन को शुक्रवार को नई दिल्ली में खेल जगत की कई हस्तियों की मौजूदगी में आयोजित एक शानदार एआईएफएफ अवार्ड नाइट में अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ (एआईएफएफ) का वर्ष 2023-24 का सर्वश्रेष्ठ पुरुष और महिला खिलाड़ी चुना गया।

एआईएफएफ की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य व्यक्तियों में केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री डॉ. मनसुख मंडाविया, केंद्रीय संसदीय कार्य मंत्री किरेन रिजिजू, ओलंपिक पदक विजेता पहलवान योगेश्वर दत्त, भारत के डेविस कप कप्तान रोहित राजपाल और भारतीय खेल जगत के कई अन्य जाने-माने चेहरे शामिल थे।

इस अवसर पर अखिल भारतीय फुटबॉल महासंघ के सभी शीर्ष अधिकारी मौजूद थे, जिनमें एआईएफएफ के अध्यक्ष कल्याण चौबे, उपाध्यक्ष एनए हारिस, कोषाध्यक्ष किपा अजय, कार्यवाहक महासचिव एम सत्यनारायण, कार्यकारी समिति के सदस्य और राज्य संघों के वरिष्ठ अधिकारी शामिल थे।

खेल मंत्री का स्वागत करते हुए एआईएफएफ अध्यक्ष चौबे ने कहा, “मैं यहां हमारे साथ शामिल होने के लिए केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री डॉ. मंडाविया और एआईएफएफ और आईओए के अपने सभी सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं। यह एक विशेष दिन है क्योंकि हम सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, कोचों, रेफरी, सदस्य संघों और भारतीय फुटबॉल बिरादरी से जुड़े सभी लोगों को सम्मानित करते हैं, जो हमारे देश में खेल को आगे बढ़ाने में मदद करते हैं।”

केंद्रीय युवा मामले और खेल मंत्री मंडाविया ने कहा, “एआईएफएफ और हमारे मित्र चौबे द्वारा आयोजित इस प्रतिष्ठित कार्यक्रम में उपस्थित होना सम्मान की बात है। यहां सर्वश्रेष्ठ खिलाड़ियों, कोचों, रेफरी और राज्य संघों को सम्मानित होते देखना शानदार है। फुटबॉल दुनिया का सबसे लोकप्रिय खेल है। मेरा मानना ​​है कि खेल केवल खेलने के बारे में नहीं है, बल्कि अनुशासन और मैत्रीपूर्ण व्यवहार के बारे में भी है। मेरा मानना ​​है कि जब हम पुरस्कार प्रदान करते हैं, तो हम उनकी महानता को पहचानते हैं और बदले में विजेताओं को जीतते रहने और बेहतर प्रदर्शन करने के लिए प्रोत्साहित करते हैं। आइए हम सभी भारतीय खेलों को और अधिक ऊंचाइयों पर ले जाने का संकल्प लें।”

छांगते को लगातार दूसरी बार एआईएफएफ पुरुष खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया, वह कई बार यह पुरस्कार जीतने वाले केवल पांचवें खिलाड़ी बन गए। 2023-24 के इंडियन सुपर लीग कप विजेता ने अपने क्लब मुंबई सिटी एफसी के लिए सभी प्रतियोगिताओं में 11 गोल किए और सात में सहायता की और आईएसएल में सबसे ज्यादा गोल करने वाले भारतीय थे। भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए, छांगते ने जून 2024 में फीफा विश्व कप क्वालीफायर में दोहा में कतर के खिलाफ गोल किया था।

छांगते ने कहा, “मैं इस पुरस्कार को पाकर बहुत सम्मानित महसूस कर रहा हूँ। हालाँकि मैं वहाँ नहीं आ सकता, लेकिन मैं हमारे खेल मंत्री महोदय को बहुत-बहुत धन्यवाद देता हूँ। इस प्रतिष्ठित पुरस्कार के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद। आज रात, मैं ईश्वर, मेरे प्रभु और उद्धारकर्ता ईसा मसीह को उनके मार्गदर्शन, सुरक्षा और आशीर्वाद के लिए धन्यवाद देता हूँ। वे ही एकमात्र कारण हैं कि मैं यहाँ हूँ। इसके बाद, मेरा परिवार जो पहले दिन से ही मेरा सबसे बड़ा समर्थक रहा है। मुंबई सिटी एफसी के मेरे दोस्त और परिवार और राष्ट्रीय टीम में मेरे भाई। आप लोगों के समर्थन के बिना मेरे लिए यह संभव नहीं है।”

इंदुमति को एआईएफएफ महिला खिलाड़ी का पुरस्कार दिया गया, जो यह पुरस्कार जीतने वाली तमिलनाडु की पहली खिलाड़ी बन गईं। मिडफील्डर ने प्रतियोगिता में पाँच गोल करके ओडिशा एफसी के साथ 2023-24 भारतीय महिला लीग का खिताब जीता। इंदुमति ने आईडब्ल्यूएल में सर्वश्रेष्ठ मिडफील्डर का पुरस्कार जीता। भारतीय राष्ट्रीय टीम के लिए, उन्होंने फरवरी 2024 में तुर्की महिला कप में एस्टोनिया के खिलाफ गोल किया।

इंदुमति ने कहा, “मैं आज रात यहां आकर और यह पुरस्कार प्राप्त करके बहुत खुश हूं। मुझे इसे जीतने की उम्मीद नहीं थी। मैं बहुत खुश हूं और मैं इस पुरस्कार को जीतने में मेरी मदद करने के लिए अपने कोच और अपने साथियों को धन्यवाद देना चाहती हूं।”

2023-24 के लिए सभी एआईएफएफ पुरस्कार विजेताओं की सूची इस प्रकार है:

-वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी: लालियानजुआला छांगते

-वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी: इंदुमति कथिरेसन

-वर्ष की सर्वश्रेष्ठ पुरुष खिलाड़ी: डेविड लालहलनसांगा

-वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला खिलाड़ी: नेहा

-वर्ष का सर्वश्रेष्ठ पुरुष कोच: खालिद जमील

-वर्ष की सर्वश्रेष्ठ महिला कोच: सुक्ला दत्ता

-वर्ष का सर्वश्रेष्ठ रेफरी: रामचंद्रन वेंकटेश

-वर्ष का सर्वश्रेष्ठ सहायक रेफरी: उज्जल हलदर

-सबसे सफल एम.ए. (क्लब प्रतियोगिताएं): भारतीय फुटबॉल संघ (पश्चिम बंगाल)

-सबसे सफल एम.ए. (एन.एफ.सी. प्रतियोगिताएं): ऑल मणिपुर फुटबॉल संघ

-महिला फुटबॉल का समर्थन करने वाला सर्वश्रेष्ठ एम.ए.: पंजाब फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक ए.आई.एफ.एफ. प्रतियोगिताओं की मेजबानी करने वाला सर्वश्रेष्ठ एम.ए.: ओडिशा और गोवा फुटबॉल संघ का फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक खिलाड़ी पंजीकरण वाला एम.ए. (पुरुष): केरल फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक खिलाड़ी पंजीकरण वाला एम.ए. (महिला): वेस्टर्न इंडिया फुटबॉल संघ (महाराष्ट्र)

-नई परियोजनाओं को शुरू करने के लिए एम.ए. को विशेष पुरस्कार: गुजरात राज्य फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक जमीनी स्तर की गतिविधियों के लिए एम.ए.: गुजरात राज्य फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक युवा टूर्नामेंट आयोजित करने के लिए एम.ए.: कर्नाटक राज्य फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक कोचिंग पाठ्यक्रम के लिए एम.ए.: पंजाब फुटबॉल संघ

-सबसे अधिक रेफरी पाठ्यक्रम के लिए एम.ए.: गुजरात राज्य फुटबॉल संघ

विभिन्न ए.आई.एफ.एफ. आयोजनों को समर्थन देने के लिए विशेष पुरस्कार:

-अरुणाचल प्रदेश सरकार और अरुणाचल प्रदेश फुटबॉल संघ: संतोष ट्रॉफी फाइनल राउंड की मेजबानी के लिए

-ओडिशा सरकार और ओडिशा फुटबॉल संघ: फीफा विश्व कप क्वालीफायर, इंटरकॉन्टिनेंटल कप, कलिंगा सुपर कप, सीनियर महिला एन.एफ.सी. ग्रुप स्टेज, जूनियर बॉयज और गर्ल्स एन.एफ.सी. टियर 1 और सब-जूनियर यूथ लीग की मेजबानी के लिए

-जम्मू और कश्मीर खेल परिषद: भारत की अंडर-17 पुरुष राष्ट्रीय टीम के शिविर की दो बार मेजबानी करने और टी.आर.सी. ग्राउंड के बुनियादी ढांचे को उन्नत करने के लिए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *