टॉम लॉथम ने न्यूजीलैंड की अनुबंध प्रणाली में अधिक लचीलापन लाने का दिया सुझाव

वेलिंगटन, 18 जुलाई (हि.स.)। न्यूजीलैंड के बल्लेबाज टॉम लॉथम ने बुधवार को कहा कि बोर्ड को केंद्रीय अनुबंध प्रणाली के साथ और अधिक लचीला होना होगा क्योंकि अधिक खिलाड़ी फ्रेंचाइजी क्रिकेट सौदों को आगे बढ़ाने के लिए इससे बाहर निकल रहे हैं।

हाल के दिनों में, केन विलियमसन, तेज गेंदबाज लॉकी फर्ग्यूसन और एडम मिल्ने ने केंद्रीय अनुबंधों के नवीनतम बैच के लिए खुद को अनुपलब्ध कर दिया, हालांकि विलियमसन को उनकी वरिष्ठता और टीम के भीतर स्थिति को ध्यान में रखते हुए, जब भी जरूरत हो, कीवी जर्सी पहनने के लिए एक आकस्मिक खेल समझौता दिया गया था। इस समझौते का मतलब है कि विलियमसन श्रीलंका के खिलाफ केवल कुछ सफेद गेंद के मैचों को मिस करेंगे और जब अनुबंधों की घोषणा की गई, तो उन्होंने अंतरराष्ट्रीय क्रिकेट के लिए अपनी प्रतिबद्धता व्यक्त की।

न्यूजीलैंड क्रिकेट के भीतर यह बदलाव तब शुरू हुआ जब तेज गेंदबाज ट्रेंट बोल्ट ने अधिक फ्रैंचाइज़ी सौदों और परिवार के साथ समय बिताने के पक्ष में केंद्रीय अनुबंध सौदे को अस्वीकार कर दिया।

लॉथम, जो न्यूजीलैंड के अगले वनडे कप्तान हो सकते हैं, ने ईएसपीएन क्रिकइंफो के हवाले से कहा, “इस समय न्यूजीलैंड में क्रिकेट की स्थिति थोड़ी अलग है। यह निश्चित रूप से एक काली-सफेद स्थिति नहीं है, और यह निश्चित रूप से इन सभी लीगों के आने से बदल रही है। मुझे लगता है कि हर कोई अपनी उम्र या जीवन के चरण के आधार पर अपने भविष्य को लेकर थोड़ा अलग है।”

लॉथम ने कहा कि गर्मियों में बहुत सारा क्रिकेट होने वाला है और अगले साल चैंपियंस ट्रॉफी होने वाली है, इसलिए इस मामले में, न्यूजीलैंड क्रिकेट (एनजेडसी) को अनुबंध प्रणालियों के साथ अधिक लचीला होना होगा।

उन्होंने कहा, “हमें गर्मियों में बहुत सारा क्रिकेट देखने को मिला है और आईसीसी का एक शीर्ष कार्यक्रम चैंपियंस ट्रॉफी है, जिसका बेसब्री से इंतजार है। इसलिए चाहे वह अलग-अलग कर्मियों के साथ हो, चाहे वह उन लोगों के साथ हो जिनके साथ हम अभ्यस्त हैं, जब भी हम उन्हें रख सकते हैं, मुझे यकीन है कि यह बहुत अच्छा होगा, लेकिन मुझे लगता है कि हमें निश्चित रूप से भविष्य में चीजों के बारे में काफी लचीला होना होगा।”

हाल के दिनों में, न्यूजीलैंड ने अपनी कुछ सफेद गेंद की सीरीज अपने प्रमुख खिलाड़ियों के बिना खेली हैं, या तो रोटेशन नीति या इंडियन प्रीमियर लीग (आईपीएल) या अन्य टी20 लीग के साथ टकराव के कारण। ऐसा एक बार फिर हो सकता है जब अगले साल मार्च में कीवी टीम पाकिस्तान का सामना करेगी।

लॉथम ने कहा कि जब अनुबंध प्रणाली शुरू की गई थी, तब यह वास्तव में अच्छी तरह से काम करती थी, लेकिन अब समय आ गया है कि इसकी समीक्षा की जाए और अधिक व्यस्त आधुनिक खेल की मांग के अनुसार इसमें बदलाव किया जाए।

उन्होंने कहा, “नहीं पता कि सही प्रणाली क्या है, इस समय हमारे अनुबंधों में बहुत लचीलापन है, लेकिन क्रिकेट के बदलते परिदृश्य के साथ, मुझे यकीन है कि यह कुछ ऐसा होगा जिस पर न्यूजीलैंड क्रिकेट और खिलाड़ियों का संघ विचार करेगा और कुछ नया करने की कोशिश करेगा।”

उन्होंने कहा, “हमने पिछले कई वर्षों में देखा है कि कई बार हमारे पास वे वरिष्ठ खिलाड़ी नहीं होते हैं। इससे मुझे एक वरिष्ठ खिलाड़ी के रूप में आगे बढ़ने और नेतृत्व करने का अवसर मिलता है। लेकिन ऐसे अन्य खिलाड़ी भी हैं जिन्हें अतीत में अलग-अलग नेतृत्व भूमिकाओं में आगे बढ़ने के अवसर नहीं मिले हैं। जब आप केन जैसी क्षमता वाले खिलाड़ियों को मिस करते हैं तो यह कभी भी अच्छा नहीं होता है, लेकिन इससे अन्य खिलाड़ियों को अपना सर्वश्रेष्ठ प्रदर्शन करने का अवसर मिलता है।”

लॉथम ने 44 वनडे मैचों में कीवी टीम की अगुआई की है, जिसमें पिछले साल का 50 ओवर का क्रिकेट विश्व कप भी शामिल है, जब विलियमसन को अंगूठे में चोट लगी थी, जिसमें उन्होंने 28 मैच जीते, 15 हारे और एक मैच बेनतीजा रहा।

ग्रीष्म ऋतु के दौरान अपने घरेलू सत्र में, कीवी टीम छह एकदिवसीय मैच खेलेगी, जिनमें श्रीलंका और पाकिस्तान के खिलाफ तीन-तीन मैच होंगे। इसके बाद, वह अगले वर्ष पाकिस्तान में होने वाली आईसीसी चैंपियंस ट्रॉफी से पहले पाकिस्तान में त्रिकोणीय श्रृंखला खेलेगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *