बेन स्टोक्स ने एंडरसन, ब्रॉड युग के बाद इंग्लैंड के लिए गति को बड़ा हथियार बताया

नॉटिंघम, 18 जुलाई (हि.स.)। इंग्लैंड के टेस्ट कप्तान बेन स्टोक्स जेम्स एंडरसन और स्टुअर्ट ब्रॉड के बाद के दौर में गति को अपने लिए एक “बड़ा हथियार” मानते हैं। एंडरसन वेस्टइंडीज के खिलाफ दूसरे टेस्ट मैच में ट्रेंट ब्रिज पवेलियन की बालकनी में मौजूद रहेंगे, जबकि ब्रॉड मैदान के दूसरी तरफ स्काई स्पोर्ट्स के लिए कमेंट्री पैनल का हिस्सा होंगे।

एंडरसन और ब्रॉड के अब इंग्लैंड की प्लेइंग इलेवन में शामिल न होने के बावजूद, उनकी गेंदबाजी लाइन-अप अभी भी काफी मजबूत है। क्रिस वोक्स अपना 50वां टेस्ट कैप हासिल करेंगे, स्पीड सनसनी मार्क वुड सेट-अप में वापस आ गए हैं, और गस एटकिंसन ने थ्री लायंस के लिए अपने यादगार डेब्यू गेम के बाद खुद को दुनिया के सामने पेश किया है।

अपने पहले टेस्ट मैच में एटकिंसन ने वेस्टइंडीज के खिलाफ पहले टेस्ट मैच की पहली पारी में सात विकेट लिए थे। इंग्लैंड की तेज गेंदबाजी भी स्टोक्स की मौजूदगी का फायदा उठाएगी, क्योंकि उन्होंने सीरीज के पहले मैच में दोनों पारियों में 18 ओवर फेंके थे।

ईएसपीएनक्रिकइंफो के हवाले से स्टोक्स ने कहा, “आप दुनिया के किसी भी बल्लेबाज से पूछें, चाहे वह जो रूट हो, स्टीव स्मिथ हो, मार्नस लाबुशेन हो, गति एक बड़ा हथियार है जो आपको अलग-अलग चीजें करने के लिए मजबूर करता है। यह आपको अलग तरह से सोचने के लिए मजबूर करता है। लेकिन साथ ही आपकी गति के साथ कौशल भी जुड़ा होना चाहिए।”

उन्होंने कहा, “पिछले हफ़्ते गस ने दिखाया कि वह सिर्फ़ एक बेहतरीन तेज गेंदबाज नहीं है, वह अविश्वसनीय रूप से कुशल है। मार्क वुड भी ऐसा ही है। वह जिस तेज़ी से गेंदबाजी करता है, उसके साथ-साथ गेंद पर नियंत्रण और स्विंग भी रखता है, वह ऐसी चीज है जो इतनी तेजी से गेंदबाजी करने वाले गेंदबाजों में बहुत कम देखने को मिलती है। यह एक अतिरिक्त बोनस है कि आपके पास ऐसे लोग हैं जिन्हें आप चुन सकते हैं जो 90 मील प्रति घंटे या उससे ज़्यादा की रफ़्तार से गेंदबाज़ी कर सकते हैं, लेकिन आपको अभी भी अपने पास मौजूद चीज़ों के साथ बहुत कुशल होना चाहिए।”

इंग्लैंड के लिए सबसे बड़ी संपत्ति में से एक जोफ़्रा आर्चर की वापसी है। 29 वर्षीय आर्चर का करियर अब तक चोटों से भरा रहा है; कोहनी की चोट से उबरने के बाद उन्होंने टी20 विश्व कप में वापसी की, जिसके कारण वह लगभग एक साल तक बाहर रहे। थ्री लायंस के लिए अपनी वापसी में, आर्चर ने आठ मैचों में दस विकेट लिए। हालाँकि, उनकी वापसी के बावजूद, वह सीरीज़ से बाहर हैं क्योंकि इंग्लैंड प्रबंधन ने उन्हें लाल गेंद के सेट-अप में वापस लाने के लिए अपने सतर्क और स्थिर दृष्टिकोण पर टिके रहने का फैसला किया है।

स्टोक्स ने कहा, “हमारे लिए, यह इस बारे में है कि हम इस पर बहुत अधिक उत्साहित न हों। उदाहरण के लिए, यदि हम उसे अगली गर्मियों तक नहीं देख पाते हैं, क्योंकि हम यह सुनिश्चित कर रहे हैं… तो मान लीजिए, यदि वह एक वर्ष तक हमारे साथ नहीं रहता है, लेकिन इससे उसका करियर अगले दो, तीन वर्षों के लिए बढ़ जाता है, यही वह है जो हम करने का प्रयास कर रहे हैं।”

इंग्लैंड इस समय सीरीज में 1-0 से आगे है और अब वह अपने अगले मैच में इस जीत की लय को बनाए रखना चाहेगा। सीरीज का दूसरा टेस्ट मैच आज से नॉटिंघम के ट्रेंट ब्रिज में खेला जाएगा। दोनों टीमों ने इस मुकाबले के लिए प्लेइंग इलेवन की घोषणा कर दी है।

दोनों टीमें इस प्रकार हैं-

इंग्लैंड (प्लेइंग इलेवन): जैक क्रॉली, बेन डकेट, ओली पोप, जो रूट, हैरी ब्रूक, बेन स्टोक्स (कप्तान), जेमी स्मिथ (विकेटकीपर), क्रिस वोक्स, गस एटकिंसन, मार्क वुड, शोएब बशीर।

वेस्टइंडीज (प्लेइंग इलेवन): क्रेग ब्रैथवेट (कप्तान), एलिक अथानाजे, जोशुआ दा सिल्वा (विकेट कीपर), कावेम हॉज, जेसन होल्डर, अल्जारी जोसेफ, शमर जोसेफ, मिकाइल लुइस, किर्क मैकेंजी, गुडाकेश मोटी और जेडन सील्स।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *