मणिपुर में फिर हिंसा, कुकी उग्रवादियों के हमले में सीआरपीएफ जवान की मौत

इंफाल, 14 जुलाई (हि.स.)। मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। रविवार को जिरीबाम जिले में फिर से तनाव बढ़ने के बाद हिंसा भड़क गई है। कुकी उग्रवादियों के हमले का शिकार होकर सीआरपीएफ के जवान अजय कुमार की मौत हो गई है और इस हमले में कई अन्य घायल हो गए हैं। घायलों को अस्पताल में भर्ती कराया गया है। मैतेई संगठनों का आरोप है कि यह घटना जातीय तनाव के कारण हुई है। कुकी उग्रवादियों ने मैतेई समुदाय के लोगों पर गोलियों और बमों से अंधाधुंध हमले किये हैं।

जीरीबाम के मैतेई संगठन जिरी अपुनबा लूप (जेएएल) समेत कई मैतेई संगठनों ने आरोप लगाया है कि सुरक्षा बलों की निष्क्रियता के कारण मैतेई ग्रामीणों को निशाना बनाया गया है। हमले के दौरान घरों को जला दिया गया और व्यापक पैमाने पर दहशत फैलाई गई है। सुरक्षा बलों पर भी हिंसा को रोकने में विफल रहने का आरोप लगाया गया है। दूसरी ओर कुकी समूहों ने आरोप लगाया है कि मैतेई पुलिस कमांडो ने कुकी विलेज वालंटियरों (केवीवी) पर हमला करके हिंसा शुरू की गयी, जिसके बाद जवाबी कार्रवाई करनी पड़ी।

इसी सप्ताह कांग्रेस सांसद राहुल गांधी की यात्रा से कुछ ही घंटे पहले भी जीरीबाम में कुकी उग्रवादियों ने हमले किए गए। सुरक्षा बलों की लाख कोशिशों के बावजूद मणिपुर में हिंसा थमने का नाम नहीं ले रही है। प्रत्येक दिन बड़ी संख्या में हथियार जब्त किए जा रहे हैं। बड़ी संख्या में लोगों को हिंसा के सिलसिले में अब तक हिरासत में लिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *