डीवीसी ने गुजरात की बिजली मांग को पूरा करने के लिए किया समझौता

कोलकाता, 04 जुलाई (हि.स.)। दामोदर वैली कॉरपोरेशन (डीवीसी) अब गुजरात की ऊर्जा जरूरत को भी पूरा करेगा। निगम ने पश्चिम बंगाल में अपने आगामी रघुनाथपुर संयंत्र (दूसरा चरण) से 600 मेगावाट बिजली की आपूर्ति के लिए गुजरात ऊर्जा विकास निगम लिमिटेड (जीयूवीएनएल) के साथ समझौते पर हस्ताक्षर किए हैं।

यह समझौता जीयूवीएनएल के वडोदरा स्थित कॉर्पोरेट कार्यालय में उसके प्रबंध निदेशक जय प्रकाश शिवहरे सरकार और डीवीसी के कार्यकारी निदेशक (वाणिज्यिक) संजीव श्रीवास्तव की उपस्थिति में हस्ताक्षरित हुआ।

डीवीसी सदस्य (वित्त) अरूप सरकार ने बताया कि केंद्र ने इस बिजली खरीद समझौते (पीपीए) को मंजूरी दे दी है। इसका उद्देश्य गुजरात में बढ़ती बिजली की मांग को पूरा करना है।

अरूप सरकार ने कहा, ‘‘डीवीसी पहली बार गुजरात को बिजली निर्यात करेगी। हम वर्तमान में दक्षिणी तथा उत्तरी राज्यों और बांग्लादेश को बिजली निर्यात करते हैं।’’

क्या है परियोजना

समझौते के अनुसार, डीवीसी रघुनाथपुर परियोजना के दूसरे चरण में अपनी आगामी 1320 मेगावाट की इकाइयों से बिजली उपलब्ध कराएगी। अधिकारी ने बताया कि परियोजना के 2027-28 तक व्यावसायिक रूप से चालू होने पर आपूर्ति शुरू हो जाएगी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *