– अप्रैल और मई के दौरान 1.6 लाख से अधिक बेटिकट यात्रियों की पहचान
गुवाहाटी, 01 जुलाई (हि.स.)। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे (पूसीरे) द्वारा सभी वास्तविक यात्रियों को परेशानी मुक्त, आरामदायक यात्रा और बेहतर सेवाएं सुनिश्चित कराने के लिए नियमित रूप से सघन टिकट जांच अभियान चलाई जाती है। बेटिकट और अनियमित यात्रियों पर निरंतर निगरानी रखते हुए ऐसी गतिविधियों को रोकने और नियंत्रित करने के लिए अभियान चलाए जाते हैं, जिनसे वास्तविक यात्रियों को असुविधा होती है। पूर्वोत्तर सीमा रेलवे के मुख्य जनसंपर्क अधिकारी सब्यसाची डे ने बताया कि चालू वित्तीय वर्ष के दौरान अप्रैल से मई तक इस तरह के अभियान से इस जोन के क्षेत्राधिकार के अधीन लगभग 167154 बेटिकट यात्रियों से 14.72 करोड़ रुपये से अधिक की राशि अर्जित की गई। इस प्रकार गत वित्त वर्ष 2023-24 के मुकाबले वित्त वर्ष 2024-25 (अप्रैल और मई) की वर्तमान अवधि में बेटिकट यात्रियों से राजस्व आय के मामले में 18.85 फीसदी और पता लगाए गए मामलों में 14.53 फीसदी की वृद्धि दर्ज की गई।
उल्लेखनीय है कि अप्रैल, 2023 से मार्च 2024 की अवधि के दौरान, बेटिकट/अनियमित टिकट यात्रियों के 793170 मामलों का पता लगाया गया, जिससे 66.27 करोड़ रुपये से अधिक की राशि की वसूली दोषियों से किराया और जुर्माना के रूप में अर्जित हुआ। गत वित्त वर्ष 2022-2023 में पाए गए 7 लाख 78 हजार 808 मामलों में 62.98 करोड़ रुपये वसूल हुए थे। इस प्रकार, बीते वित्तीय वर्ष 2023-24 के दौरान 14 हजार 362 से अधिक मामलों का पता चला। जिससे दोषियों से जुर्माना और किराए में 5.23 फ़ीसदी अधिक आय हुई।
उचित टिकट के बिना या अधिकृत दूरी से अधिक यात्रा करने पर अतिरिक्त शुल्क और किराया लग सकता है। यदि कोई यात्री मांग पर भुगतान करने में विफल होता है या मना करता है, तो वह भुगतान में चूक माना जाएगा और उस पर रेलवे अधिनियम, 1989 की संबंधित धाराओं के तहत मुकदमा चलाया जाएगा।
पूसी रेलवे आम जनता से अपील करती है कि किसी भी असुविधा से बचने के लिए उचित और वैध टिकट के साथ यात्रा करें और साथ में वैध पहचान पत्र रखें। जब यात्री अपने स्मार्ट फोन पर अनारक्षित टिकट प्रणाली (यूटीएस) मोबाइल एप्लिकेशन के माध्यम से देश के एक हिस्से से दूसरे हिस्से में अनारक्षित टिकट खरीद सकते हैं। यूटीएस एप्लिकेशन को एंड्रॉइड और ऐप्पल ऐप-स्टोर दोनों से डाउनलोड किया जा सकता है।