माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में उत्तर पुस्तिकाएं रोमन अक्षरों में भी लिखी जा सकेंगी: परिषद अध्यक्ष

अगरतला, 6 फरवरी: रोमन लिपि और उत्तर पुस्तिकाएं लिखी जा सकेंगी। त्रिपुरा बोर्ड ऑफ सेकेंडरी एजुकेशन के अध्यक्ष डॉ. धनंजय गणचौधरी ने बोर्ड के इस फैसले की जानकारी दी. 10 फरवरी तक सभी केंद्रों को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। हालाँकि, प्रश्न पत्र को रोमन अक्षरों में लिखना संभव नहीं है। क्योंकि समय सीमा बीत चुकी है.

संयोग से, 29 और 30 जनवरी को बोर्ड के कॉन्फ्रेंस हॉल में त्रिपुरा के प्रत्येक परीक्षा केंद्र के प्रभारी अधिकारियों के साथ एक बैठक आयोजित की गई थी। बैठक मूल रूप से माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं की नियमावली को लेकर हुई. इसके अलावा बोर्ड अध्यक्ष ने प्रभारी अधिकारियों को परीक्षा केंद्र में शांति व्यवस्था बनाए रखने के लिए नजदीकी पुलिस थाने को पत्र लिखकर सूचित करने का निर्देश दिया है.

उनके मुताबिक माध्यमिक और उच्च माध्यमिक परीक्षाओं में रोमन लिपि में उत्तर पुस्तिकाओं का मूल्यांकन करना कठिन है. क्योंकि बांग्ला के अलावा रोमन अक्षरों में लिखे जाने पर उत्तर पुस्तिका के मूल्यांकन में दिक्कत आ सकती है.

इसके अलावा, त्रिपुरा मध्य शिक्षा परिषद के अध्यक्ष डॉ. पर माध्यमिक और उच्चतर माध्यमिक परीक्षाओं के मुद्दे को जबरदस्ती बंगाली लिपि में थोपकर छात्रों के मौलिक अधिकारों का उल्लंघन करने का आरोप लगाया गया। टीएसएफ के उपाध्यक्ष जॉन देवरबा ने धनंजय गण चौधरी के खिलाफ मानवाधिकार आयोग में शिकायत और एनसीसी पुलिस स्टेशन में मामला दर्ज कराया है.

आज त्रिपुरा मध्य शिक्षा परिषद के अध्यक्ष ने कहा कि रोमन अक्षर और उत्तर पत्र लिखे जा सकते हैं। बोर्ड की ओर से यह फैसला लिया गया है. 10 फरवरी तक सभी केंद्रों को अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। हालाँकि, प्रश्न पत्र को रोमन फ़ॉन्ट में लिखना संभव नहीं है। उन्होंने कहा, क्योंकि समय सीमा बीत चुकी है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *