प्रश्नपत्र लीक, परीक्षाएं स्थगित

अगरतला, 22 दिसंबर: स्कूली शिक्षा विभाग ने प्री-बोर्ड परीक्षा के 10वीं कक्षा के प्रश्नपत्र लीक होने के कारण कक्षा 12वीं की बंगाली परीक्षा स्थगित करने की घोषणा की है। शायद प्रश्न पत्र लीक होने की आशंका के चलते परीक्षा स्थगित करने का फैसला लिया गया माना जा रहा है.

गौरतलब है कि स्कूली शिक्षा के क्षेत्र में काफी आलोचना हो रही है. राज्य में परीक्षा शुरू होने से पहले ही परीक्षार्थियों के हाथों में प्रश्नपत्र पहुंच जाना कोई नई बात नहीं है. इस बार भी प्री-बोर्ड परीक्षा के प्रश्न अभ्यर्थियों तक पहुंच गए हैं। आरोप है कि प्रश्नपत्र 2000 रुपये की दर से बेचे गये.

अब राज्य भर के सरकारी स्कूलों में एक ही केंद्रीय प्रश्न पर परीक्षाएं आयोजित की जाती हैं। प्री-बोर्ड परीक्षा इससे बाहर नहीं है. इसलिए, कक्षा 10 के प्रश्नपत्रों के लीक होने से इस संभावना से इंकार नहीं किया जा सकता है कि सभी स्कूलों में ऐसा ही हुआ होगा। इसलिए शायद शिक्षा विभाग ने 12वीं कक्षा की बंगाली परीक्षा को स्थगित करने का निर्णय लिया है।

शिक्षा विभाग ने एक बयान जारी कर कहा कि विद्याज्योति योजना के तहत नहीं आने वाले सरकारी सहायता प्राप्त और निजी स्कूलों में बारहवीं कक्षा की बंगाली परीक्षा निलंबित कर दी गई है। तारीख की घोषणा बाद में की जायेगी.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *