छात्रों के लिए स्मार्टफोन का महत्व जरूरी: सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री

अगरतला, 15 दिसंबर: छात्रों के लिए स्मार्टफोन का महत्व बेहद जरूरी है। डिजिटल इंडिया के साथ-साथ डिजिटल त्रिपुरा कार्यक्रम को सफल बनाने के लिए छात्रों के लिए स्मार्टफोन आवश्यक है। छात्र देश एवं प्रदेश के विकास में अहम भूमिका निभाने में सक्षम हैं। सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री प्रणजीत सिंहराय ने आज इंद्रानगर के सूचना प्रौद्योगिकी भवन में शैक्षणिक वर्ष 2023-24 के लिए मुख्यमंत्री युवा संचार योजना का उद्घाटन करते हुए यह बात कही.

कार्यक्रम में सूचना प्रौद्योगिकी मंत्री ने कहा कि राज्य के सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले अंतिम वर्ष के छात्र इस योजना के लिए 15 जनवरी 2024 तक आवेदन कर सकते हैं. छात्रों को स्मार्टफोन खरीद सुविधा के लिए बीएमएस पोर्टल https://bms.tripoor.gov.in पर आवेदन करना होगा। सरकार यह सहायता छात्रों के बैंक खाते में प्रदान करेगी। आजकल ऑनलाइन कोर्स या क्लास के लिए छात्रों के लिए स्मार्टफोन एक बेहद जरूरी इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस है। इस योजना में सरकार प्रत्येक छात्र को स्मार्टफोन खरीदने के लिए अधिकतम 5 हजार रुपये की सहायता देगी।

उन्होंने कहा कि कई माता-पिता अपने छात्रों के लिए स्मार्टफोन खरीदने में सक्षम नहीं हैं। इसलिए सरकार मुख्यमंत्री युवा संपर्क योजना को सहयोग दे रही है। कार्यक्रम में सूचना एवं प्रौद्योगिकी मंत्री प्राणजीत सिंहराय ने यह भी कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में 12 हजार छात्रों के लक्ष्य वाली इस योजना के लिए चालू वित्तीय वर्ष के बजट में 6 करोड़ रुपये आवंटित किए गए हैं. लेकिन मुख्यमंत्री प्रोफेसर (डॉ.) माणिक साहा की पहल पर शैक्षणिक वर्ष 2023-24 में राज्य के सभी सरकारी शिक्षण संस्थानों में पढ़ने वाले 19,796 अंतिम वर्ष के छात्रों को इस योजना के तहत लाने का निर्णय लिया गया है। इसके लिए फंड की आवश्यकता को बढ़ाकर 9.49 करोड़ रुपये कर दिया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *