महालया आज: पितृ दिवस का अंत, देवी दिवस की शुरुआत

अगरतला, 14 अक्टूबर: महालया आज। पितृ पक्ष की समाप्ति के साथ ही देवी पक्ष प्रारंभ हो जाता है। देवी के आगमन का संदेश घर-घर गूंज रहा है। इस दिन पितरों की शांति की कामना के लिए तर्पण की प्रथा है। तदनुसार, सुबह होते ही लोग पितरों के तर्पण के लिए नदी या दिघी घाट पर कतार में उपस्थित हो गये। ये तस्वीर हर साल की तरह इस साल भी देखने को मिली है. वहीं, महालया की सड़कों पर भी सुबह-सुबह त्योहार को लेकर उत्साहित लोगों का सैलाब उमड़ पड़ा है. पूरे राज्य में त्योहार खत्म हो चुका है.

इस दिन पितृतर्पण के लिए अगरतला के लक्ष्मीनारायण बारी दिघी समेत शहर के विभिन्न स्थानों पर बड़ी संख्या में लोग एकत्र हुए हैं। इसके अलावा लक्ष्मीनारायण बाड़ी से सटे इलाके में छोटे व्यापारियों की पहल से सुबह चार बजे से चंडी पाठ शुरू किया गया. चंडी पाठ सुनने के लिए पार्षद रत्ना दत्ता समेत स्थानीय लोग मौजूद थे.

इसके अलावा, महालया की सुबह, उत्साही लोग विभिन्न स्थानों पर अगरतला शहर में उमड़ पड़े। देवी के आगमन को लेकर एमबीबी कॉलेज परिसर में कॉलेज के छात्र-छात्राओं से लेकर सभी लोगों में काफी उत्साह देखा गया. महोत्सव में मटेरा कॉलेज के छात्र-छात्राओं समेत सभी ने सेल्फी ली।

इस दिन शहर की सुरक्षा सुनिश्चित करने के लिए प्रशासन की ओर से कड़े सुरक्षा इंतजाम किये गये हैं. अगरतला शहर के विभिन्न स्थानों पर पुलिस, यातायात पुलिस तैनात की गई है। किसी भी अप्रिय घटना से बचने के लिए पुलिस जगह-जगह नाकों पर बैठ गई।इसके अलावा यह भी देखा गया कि अलग-अलग कारों और स्कूटरों के कागजात सही हैं या नहीं, ड्राइवर और यात्री सीट बेल्ट लगा रहे हैं या नहीं। इसके अलावा, उन पर शराब पीकर गाड़ी चलाने के लिए जुर्माना लगाया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *