बंद के दौरान राज्य के विभिन्न हिस्सों में कई धरनाकारियों को गिरफ्तार किया गया

अगरतला, 28 अगस्त: काकबराक भाषा में रोमन लिपि के इस्तेमाल की मांग को लेकर टीएसएफ द्वारा बुलाया गया बंद राजधानी में विफल रहा है, लेकिन राज्य के कई स्थानों पर इसका आंशिक असर पड़ा है. बंद आज सुबह 6 बजे से शाम तक जारी रहेगा. राज्य में माधव बारी क्षेत्र, चंपक नगर, चंद्रा साधुपारा, जिरानिया, बारामुरा यानी हताईकटार, हेजामारा, बिश्रामगंज और मनुघाट बंद हैं. सड़क जाम कर दी गई है. कई वाहनों को रोका जा रहा है. सरकारी कर्मचारियों से लेकर आम लोगों को परेशानी हो रही है. प्रतिबंध के कारण कई लोग ऑफिस कोर्ट नहीं जा सके.
इस दिन टीएसएफ के प्रदर्शनकारियों ने स्वातगंज के दीवानबाजार इलाके में राष्ट्रीय सड़क को जाम कर दिया. उन्होंने टायर जलाकर प्रदर्शन किया. स्थिति को नियंत्रण में करने के लिए मौके पर भारी पुलिस और अर्धसैनिक बलों को तैनात किया गया है।

इसके अलावा बारामुरा में धरनाकारियों ने पुलिस की गाड़ी को घेरकर प्रदर्शन किया. धरनाकारियों की पुलिस से झड़प हो गयी. भारी अराजकता फैल गयी. बाद में पुलिस ने धरनाकारियों को गिरफ्तार कर लिया.

संयोग से, टिपरा स्टूडेंट्स फेडरेशन ने काकबराक भाषा में रोमन अक्षरों के इस्तेमाल की मांग को लेकर आज 12 घंटे के त्रिपुरा बंद का आह्वान किया है। बंद को रोमन लिपि लोक काकबरक चोबा बारएसकेसी संगठन ने समर्थन दिया था. काकबरक भाषा को रोमन बनाने के लिए पहले भी कई आंदोलन हो चुके हैं। इस संबंध में राज्य के राज्यपाल से लेकर मुख्यमंत्री तक ने गुहार लगाई, लेकिन उनके द्वारा कोई कार्रवाई नहीं की गयी. परिणामस्वरूप, संगठन ने टिपरा स्टूडेंट्स फेडरेशन द्वारा बुलाए गए 12 घंटे के त्रिपुरा बंद की पूर्ण सफलता का आह्वान किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *