आईएनबीए ने मनाया 73वां संविधान दिवस

नई दिल्ली, 27 नवंबर (हि.स.)। भारतीय संविधान दिवस पर इंडियन नेशनल बार एसोसिएशन (आईएनबीए) ने कानून और नीति पर केंद्रित 11वें वार्षिक अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन का आयोजन किया। राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली स्थित कॉन्स्टिट्यूशन क्लब में 73वें संविधान दिवस पर आयोजित इस सम्मेलन में विभिन्न विश्वविद्यालयों के पैनलिस्टों ने “कानूनी पेशे और ऑनलाइन इंटर्नशिप बनाम ऑफलाइन इंटर्नशिप पर आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के प्रभाव” पर विस्तार से चर्चा की।

सम्मेलन में विभिन्न विश्वविद्यालयों के डीन और प्रोफेसरों, कॉलेज के छात्रों, अंतरराष्ट्रीय कानून फर्मों, वरिष्ठ वकीलों और न्यायाधीशों ने भाग लिया। सम्मेलन का मुख्य लक्ष्य छात्रों को एक मंच प्रदान करना था, जहां वे व्यापक दायरे के लिए कानूनी बिरादरी में अंतरराष्ट्रीय लॉ फर्मों और कॉर्पोरेट क्षेत्रों के संपर्क में आ सकें।

इससे पहले, कार्यक्रम की शुरुआत अतिथियों डी भरत कुमार (महासचिव, अखिल भारतीय अधिवक्ता परिषद), पेर ओबर्ग (निदेशक, स्वीडिश नेशनल चैंबर ऑफ कॉमर्स), डॉ. हर्ष पुरोहित (डीन, बनस्थली विद्यापीठ, राजस्थान) ने दीप प्रज्ज्वलित कर की। इस मौके पर अतिथियों के साथ विभिन्न विधि विश्वविद्यालयों के प्रोफेसर और कानून के छात्रों का स्वागत किया गया।

सम्मेलन के दूसरे सत्र (लंच के बाद) में अलग ही माहौल रहा। इसमें वरिष्ठ सरकारी अधिकारी जी.आर. राघवेंद्र (संयुक्त सचिव, न्याय विभाग, कानून और न्याय मंत्रालय), प्रो (डॉ.) जेम्स जे नेदुमपारा (प्रमुख, व्यापार और निवेश कानून केंद्र, सरकारी एजेंसियां, जनरल काउंसिल, लॉ फर्म) एवं शिव कपूर (सीनियर मैनेजर, इनसाइड सेल्स टीम के प्रमुख- डेल स्मॉल बिजनेस, डेल टेक्नोलॉजीज) ने भारतीय संविधान की विशेषता के साथ इसकी महत्ता और प्रदत्त किए गए मानव अधिकारों के बारे में बताया। इस दौरान आईएनबीए की ओर से विभिन्न क्षेत्रों में कानूनी बिरादरी का नेतृत्व करने वालों के लिए 8वां वार्षिक पुरस्कार समारोह भी मनाया।

इसकी शुरुआत न्यायमूर्ति रेखा पल्ली (दिल्ली उच्च न्यायालय), दिनेश कुमार (सचिव, जनजातीय मामलों के मंत्रालय), जीआर राघवेंद्र (संयुक्त सचिव, न्याय विभाग, कानून और न्याय मंत्रालय) ने दीप जलाकर की। पुरस्कृत होने वालों में लीगल टीम आईटी, कैपजेमिनी, एचटी मीडिया, जनरल काउंसल, विभिन्न कॉर्पोरेट क्षेत्रों के इन-हाउस काउंसेल, विभिन्न क्षेत्रों के प्रतिष्ठित वकील और कई अन्य शामिल रहे। आखिर में दिल्ली उच्च न्यायालय की न्यायाधीश रेखा पल्ली ने 73वें संविधान दिवस पर एक सफल आयोजन के लिए आईएनबीए को बधाई दी।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *