देश को आगे ले जाने में मीडिया अग्रणी भूमिका निभाता है, राष्ट्रीय प्रेस दिबस कार्यक्रम मे बोले त्रिपुरा के सीएम

अगरतला, 17 नवंबर: मीडिया समाज का आईना होता है। मीडिया का समाज में विशेष स्थान है। मीडिया देश को आगे ले जाने में अग्रणी भूमिका निभाता है। यह बात त्रिपुरा के मुख्यमंत्री प्रो. (डॉ.) माणिक साहा ने बुधबार शाम रवीन्द्र शताब्दी भवन में राष्ट्रीय प्रेस दिवस-2022 के अवसर पर आयोजित कार्यक्रम का उद्घाटन करते हुए कही है।

उन्होंने कहा कि समाज के निर्माण में मीडिया की भूमिका बहुत बड़ी है। आज का दिन उन सभी पत्रकारों को याद करने का है जो अब हमारे बीच नहीं रहे। हमें उनके अच्छे पहलुओं को स्वीकार करना होगा। तभी समाज और देश का भला होगा। मुख्यमंत्री ने कहा कि वर्तमान सरकार मीडिया फ्रेंडली है। मीडिया की विभिन्न समस्याओं को हल करने के लिए सरकार ने पहले ही कई पहल की हैं। यह सरकार पारदर्शिता की नीति पर चल रही है। मौजूदा सरकार अमन-चैन का माहौल बनाकर सबको साथ रखना चाहती है। इसी को लक्ष्य बनाकर सरकार एक के बाद एक पहल कर रही है।

समाज पर सकारात्मक प्रभाव डालने वाली खबरों को ज्यादा से ज्यादा परोसने पर जोर देते हुए मुख्यमंत्री ने कहा कि कई लोग न्यूज रिपोर्टिंग में अपनी राय को ज्यादा तवज्जो दे रहे हैं। अगर यह सिलसिला जारी रहा और असली खबर सामने नहीं आई तो त्रिपुरा को सर्वश्रेष्ठ राज्य बनाने का मेरा लक्ष्य हासिल करना मुश्किल हो जाएगा।

इस अवसर पर सूचना एवं संस्कृति मंत्री सुशांत चौधरी ने कहा कि राज्य की वर्तमान सरकार समाचार पत्रों और पत्रकारों को कैसे बेहतर ढंग से रखा जाए और उनका सामाजिक और आर्थिक आधार कैसे मजबूत किया जाए, इस पर काम कर रही है। उन्होंने कहा पत्रकारों को स्वास्थ्य बीमा के दायरे में लाने की पहल की गई है। मान्यता प्राप्त पत्रकारों की संख्या बढ़ाने का प्रयास किया जा रहा है ताकि प्रदेश में और पत्रकार इस बीमा के दायरे में आ सकें।

सूचना एवं संस्कृति मंत्री दाबा किया त्रिपुरा सरकार समाचार अनुकूल वातावरण बनाए रखने के लिए हमेशा प्रयासरत रहती है। सरकार मीडिया और उसके हितधारकों को लाभ पहुंचाने के लिए अथक प्रयास कर रही है। अखबारों में जिस दर पर विज्ञापन दिया जाता है, उसे बढ़ाने की पहल की गई है। उन्होंने कहा, हम बेहद सकारात्मक माहौल में काम करना चाहते हैं। राज्य के लोगों के विकास के लिए विभिन्न पहल की जा रही हैं। त्रिपुरा का पहला फिल्म संस्थान अगले कुछ दिनों में खुलने वाला है।

उन्होंने मीडिया के प्रतिनिधियों को सलाह दी कि वे समाचारों की रिपोर्टिंग में अपनी राय को बहुत अधिक महत्व न दें। गौरतलब है इस अवसर पर वरिष्ठ पत्रकार शेखर दत्ता और स्वपन कुमार भट्टाचार्य को पत्रकारिता की दुनिया में उनके विशेष योगदान के लिए सम्मानित किया गया है। उन्हें मानक, चादर और पांच हजार रुपये दिए गए।

विशिष्ट पत्रकार प्रत्यायन कार्ड उन लोगों को प्रदान किया जाता है जिन्होंने समाचार जगत में 25 वर्ष या उससे अधिक समय तक काम किया है और जिनकी आयु 65 वर्ष से अधिक है। इस समारोह में जिन लोगों ने यह कार्ड प्राप्त किया, उनमें प्रख्यात पत्रकार परितोष बिस्वास, अरुण नाथ, स्रोतरंजन खीसा, संजीव देव, शेखर दत्त, प्रदीप दत्त भौमिक, जयंत भट्टाचार्य शामिल हैं। 

पत्रकारिता के क्षेत्र में 20 वर्ष या उससे अधिक समय से जुड़े और 50 वर्ष से अधिक आयु के लोगों में प्रणब सरकार, मानस पाल को भी प्रत्यायन कार्ड सौंपे गए है। इस अवसर पर उपस्थित गणमान्य अतिथियों ने उन्हें ये कार्ड सौंपे। इसके अलावा राजधानी व विभिन्न अनुमंडलों में कार्यरत कुछ पत्रकारों को प्रेस जैकेट सौंपी गई।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *