देवेंद्र फडणवीस ने की श्री विल-रुक्मिणी की शासकीय महापूजा

मुंबई, 04 नवंबर (हि.स.)। महाराष्ट्र के उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस और उनकी पत्नी अमृता फडणवीस ने शुक्रवार तड़के कार्तिकी एकादशी के अवसर पर श्री विल-रुक्मिणी की शासकीय महापूजा की। इस शासकीय महापूजा में औरंगाबाद जिले के उत्तमराव सालुंखे और उनकी पत्नी कलावती सालुंखे को वारकरी (तीर्थकर) के रूप में सम्मानित किया गया।

सरकारी सेवा से सेवानिवृत्त सालुंखे परिवार पिछले 50 वर्ष से कार्तिकी वारी (तीर्थयात्रा) कर रहे हैं। देवेंद्र फडणवीस ने महापूजा के बाद पत्रकारों से कहा कि पंढरपुर कारीडोर को तीर्थस्थल के रूप में विकसित किया जाएगा। इसके लिए फंड की कमी नहीं होने दी जाएगी।

महापूजा के बाद उप मुख्यमंत्री देवेंद्र फडणवीस, राजस्व मंत्री राधाकृष्ण विखे पाटिल और स्वास्थ्य मंत्री तानाजी सावंत को मंदिर समिति के अध्यक्ष गहिनीनाथ महाराज औसेकर ने सम्मानित किया । शासकीय महापूजा के बाद भक्तों के लिए भगवान के दर्शन शुरू कर दिए गए । कार्तिकी एकादशी के अवसर पर भगवान विठ्ठल को पीले रंग का पीतांबर वस्त्र पहनाया जाता है। सिर पर सोने का मुकुट भी रखा जाता है।

कार्तिकी एकादशी के अवसर पर पंढरपुर में भक्ति का सैलाब उमड़ पड़ा है। चंद्रभागा स्नान के लिए लोगों की कतार लगी है। पंढरपुर में हरि नाम का जाप हो रहा है। विल मंदिर दीयों से जगमग रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *