बांग्लादेशी बल्लेबाज नुरुल हसन ने विराट कोहली पर लगाया फेक फील्डिंग का आरोप

एडिलेड, 3 नवंबर (हि.स.)। बांग्लादेश के विकेटकीपर-बल्लेबाज नुरुल हसन ने भारतीय बल्लेबाज विराट कोहली पर “फेक फील्डिंग” का आरोप लगाया है, जिस पर मैदानी अंपायरों ने ध्यान नहीं दिया और उनकी टीम को पांच रन से हार का सामना करना पड़ा।

बारिश से बाधित इस मैच में डकवर्थ लुईस नियम के आधार पर बांग्लादेश को 16 ओवर में 151 रनों का संशोधित लक्ष्य मिला था और अंत में बांग्लादेश लक्ष्य से 5 रन दूर रह गई। नूरुल, जिन्होंने अंतिम ओवर में अर्शदीप सिंह की गेंद पर एक छक्का और एक चौका लगाकर मैच में बांग्लादेश को बनाए रखा, मैच के बाद मैदानी अंपायरों की आलोचना करते दिखे।

नुरुल ने बंगाली में अप्रत्यक्ष रूप से कहा, “निश्चित रूप से, गीले आउटफील्ड का प्रभाव तब पड़ा जब हमने दोबारा खेल को फिर से शुरू किया। लेकिन एक फेक थ्रो भी था जिससे हमें पांच रन मिल सकते थे, लेकिन हमें वह भी नहीं मिला।” उन्होंने अंपायर क्रिस ब्राउन और मरैस इरास्मस पर इस घटना को नजरअंदाज करने का आरोप लगाया।

नुरुल ने जिस घटना का जिक्र किया है वह बांग्लादेश की पारी के सातवें ओवर के दौरान हुआ था। कोहली ने ऐसा दिखावा किया था कि वह डीप से अर्शदीप सिंह के थ्रो को कैच करके नॉन-स्ट्राइकर के एंड पर फेंक रहे हों, जबकि वह गेंद नहीं पकड़ पाए थे। न तो अंपायर मरैस इरास्मस और न ही क्रिस ब्राउन ने इसे देखा। यहां तक कि बल्लेबाज भी इसे नहीं देख पाए।

आईसीसी के खेलने की स्थिति नियम 41.5, जो अनुचित खेल से संबंधित है, क्षेत्ररक्षण टीम को “जानबूझकर, ध्यान भटकाने, धोखे या बल्लेबाज की बाधा” से रोकता है। यदि अंपायर को लगता है कि किसी ने नियम का उल्लंघन किया है, तो वह इसे डेड बॉल कह सकता है और पांच पेनल्टी रन दे सकता है।

हालांकि एक संभावना यह भी है कि मैच अधिकारियों की आलोचना करने के लिए नूरुल पर प्रतिबंध लगाया जा सकता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *