सरदार पटेल न होते तो सामर्थ्यवान भारत का अस्तित्व भी न होताः शाह

नई दिल्ली, 31 अक्टूबर (हि.स.)। केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने सरदार बल्लभ भाई पटेल की जयंती पर मनाए जा रहे ‘राष्ट्रीय एकता दिवस’ के अवसर आयोजित ‘रन फॉर यूनिटी’ को रवाना किया और सभी को राष्ट्रीय एकता की शपथ दिलाई। इस अवसर पर उन्होंने कहा कि अगर पटेल न होते तो सामर्थ्यवान भारत का अस्तित्व भी शायद न होता।

शाह ने यहां मेजर ध्यानचंद स्टेडियम से ‘यूनिटी फॉर रन’ को रवाना करने से पहले कार्यक्रम को संबोधित करते हुए कहा कि सरदार साहब ने अपनी कुशल राजनीतिक क्षमता से 500 से अधिक रियासतों को जोड़ एक भारत के सपने को चरितार्थ किया। उन्होंने कहा कि अगर पटेल साहब ना होते तो आज का विराट, संकल्पवान व सामर्थ्यवान भारत का अस्तित्व भी शायद ना होता।

शाह ने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी के नेतृत्व में देश गुलामी की सभी निशानियों से मुक्त होकर समृद्ध, सशक्त व सुरक्षित भारत की दिशा में आगे बढ़ रहा है।

केंद्रीय गृह मंत्री ने आगे कहा कि सरदार पटेल समस्त देश के लिए प्रेरणा का स्रोत है, कई वर्षों तक उनको भुलाने के प्रयास के बावजूद भी सरदार के व्यक्तित्व ने उन्हें अमर बनाये रखा है। इस अवसर पर उन्होंने रन फॉर यूनिटी में भाग ले रहे लोगों को शपथ दिलाते हुए कहा, “आइये हम सभी सरदार साहब के दिखाए मार्ग पर समर्पित भाव से चल राष्ट्र की एकता, अखंडता व सुरक्षा को बनाये रखने में अपना सर्वश्रेष्ठ योगदान दें।”

इससे पहले शाह ने यहां पटेल चौक पर सरदार बल्लभ भाई पटेल की प्रतिमा पर माल्यार्पण किया। उन्होंने ट्वीट कर कहा, “ सदियों में कोई एक ‘सरदार’ बन पाता है जो कई सदियों तक एकता और देशभक्ति की कभी न कमजोर पड़ने और कभी न बुझने वाली अलख जगाता है। ”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *