हम भारत पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं: एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान

नवी मुंबई, 31 अक्टूबर (हि.स.)। फीफा और एएफसी हाल ही में संपन्न हुए फीफा अंडर-17 महिला विश्व कप जैसे प्रमुख टूर्नामेंटों के मेजबान के रूप में भारत की सफलता से खुश हैं, और अधिक से अधिक बड़े आयोजनों की मेजबानी के लिए देश पर अधिक ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं।

एएफसी अध्यक्ष शेख सलमान बिन इब्राहिम अल खलीफा ने भारतीय फुटबॉल संघ (एआईएफएफ) से बातचीत में कहा, “फीफा और एएफसी भविष्य में और अधिक आयोजनों की मेजबानी के लिए भारत पर ध्यान केंद्रित करना चाहते हैं, और पिछले कुछ वर्षों में जब से मैंने एएफसी में पदभार संभाला है, मुझे लगता है कि भारत ने एशियाई फुटबॉल में बड़ी भूमिका निभाई है। आपने यहां दो विश्व कप और सीनियर महिला एएफसी एशियाई कप की मेजबानी की है। भारत एशिया का एक प्रमुख देश है और उम्मीद है कि आने वाले वर्षों में यह फुटबॉल में उसी स्तर पर अपना स्थान बना लेगा।”

एआईएफएफ के नए अध्यक्ष कल्याण चौबे से मुलाकात करते हुए, शेख सलमान ने भारतीय फुटबॉल के विकास के लिए एएफसी के पूर्ण समर्थन की बात दोहराई।

शेख सलमान ने कहा, “मैं यहां नए प्रबंधन से मिला हूं, और मैं हमेशा भारत को एक फुटबॉल राष्ट्र के रूप में सफल होने के लिए हर संभव समर्थन दूंगा। भारत की सफलता एशिया में हमारी सफलता होगी। मुझे विश्वास है कि नए प्रबंधन और प्रधानमंत्री श्री नरेंद्र मोदी के नेतृत्व में फुटबॉल भारत में एक महत्वपूर्ण भूमिका निभाएगा। हमने पहले ही कई समर्थकों को स्टेडियम में आते देखा है।”

एएफसी अध्यक्ष को लगता है कि भविष्य में भारत के पास सफलता की अधिक संभावना है।

उन्होंने कहा, “भारत ने हाल के दिनों में काफी प्रगति की है, लेकिन गति और भी तेज हो सकती है। बेशक, पिछले दो वर्षों में कोविड महामारी ने काफी नुकसान पहुंचाया है, और यह केवल भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में था। हमेशा चुनौतियां होंगी, चाहे वह कोविड हो या अन्य चीजें, लेकिन मुझे लगता है कि प्रगति के लिए सभी हितधारकों का दृढ़ संकल्प है।”

उन्होंने कहा,“यह 1.3 बिलियन से अधिक की आबादी वाला देश है, इसलिए भारत में पर्याप्त प्रतिभा होनी चाहिए। खेल को सफल बनाने के लिए उन्हें हितधारकों, एआईएफएफ, सरकार, निजी क्षेत्र और अन्य सभी पार्टियों से मिलने वाले सभी समर्थन की आवश्यकता है। मुझे यकीन है कि फुटबॉल के भारत में सफल होने की काफी संभावनाएं हैं।”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *