रक्षामंत्री ने श्योक नदी पर पुल समेत 75 विकास परियोजनाएं देश को समर्पित कीं

कार्यक्रम में डॉ. जितेन्द्र सिंह दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े

– सीमांत क्षेत्रों का विकास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता : राजनाथ

लद्दाख, 28 अक्टूबर (हि.स.)। पूर्वी लद्दाख के दो दिवसीय दौरे पर पहुंचे रक्षामंत्री राजनाथ सिंह ने शुक्रवार को श्योक नदी पर बनाये गए पुल समेत 75 विकास परियोजनाएं देश को समर्पित कीं। चीन और पाकिस्तान के सीमावर्ती इलाकों में यह सभी बुनियादी ढांचा परियोजनाएं सीमा सड़क संगठन (बीआरओ) ने तैयार की हैं।उन्होंने कहा कि बीआरओ ने श्योक नदी पर अत्यंत कठिन परिस्थितियों में पुल का निर्माण करके इस इलाके में नया जीवन भर दिया है।

रक्षामंत्री ने प्रधानमंत्री कार्यालय में राज्यमंत्री डॉ. जितेन्द्र सिंह के उधमपुर-डोडा संसदीय क्षेत्र में बने सात पुलों का लोकार्पण भी किया। इस कार्यक्रम में डॉ. जितेन्द्र सिंह दिल्ली से वीडियो कान्फ्रेंसिंग के जरिए जुड़े। जम्मू-पुंछ के सांसद जुगल किशोर के संसदीय क्षेत्र में सतवारी-मंडवाल-मकवाल सड़क का भी लोकार्पण किया। इस अवसर पर रक्षामंत्री राजनाथ सिंह से बातचीत के दौरान डॉ. जितेन्द्र सिंह व जुगल किशोर शर्मा ने कहा कि बीआरओ की इन परियोजनाओं से दूरदराज इलाकों में विकास को गति मिलेगी। इसके साथ ही दूरदराज वाले इन क्षेत्रों की अर्थव्यवस्था भी बेहतर होगी।

रक्षामंत्री ने चीन और पाकिस्तान की सीमा के पास बुनियादी ढांचे को मजबूत बनाने के लिए बीआरओ के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने मुख्यमंत्री व सांसदों से बातचीत में उम्मीद जताई कि स्थानीय मीडिया के सहयोग से इन परियोजनाओं से लोगों को होने वाले लाभ के बारे में सबको जानकारी दी जाए। रक्षामंत्री ने कहा कि सीमांत क्षेत्रों का विकास प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की प्राथमिकता है। मुख्यमंत्री व सांसद अपने प्रदेशों के दूरदराज इलाकों में विकास की जरूरतों के बारे में जानकारी दें, जिन्हें पूरा किया जाएगा।

रक्षामंत्री ने कहा कि दूरदराज के इलाकों में सड़क, सुरंग और अन्य बुनियादी ढांचे का निर्माण करके बीआरओ राष्ट्र की प्रगति में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका का निर्वाह कर रहा है। पिछले छह-सात सालों में बीआरओ की उपलब्धियां अपने आप में अभूतपूर्व हैं। बीआरओ के प्रोजेक्ट राजस्थान से लेकर, पंजाब, जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, पश्चिम बंगाल, सिक्किम और अरुणाचल प्रदेश तक फैले हुए हैं। आज लोकार्पित किये गए 75 इंफ्रास्ट्रकचर प्रोजेक्ट्स से पश्चिमी, उत्तरी और उत्तर पूर्व के दूर-दराज के इलाकों में सेना और नागरिक परिवहन में बड़ी सुविधा मिलेगी।

अपने दो दिवसीय दौरे के दौरान रक्षामंत्री लद्दाख के अग्रिम इलाकों का दौरा कर सुरक्षा चुनौतियों का सामना करने की तैयारी का जायजा भी लेंगे। वह चीन से लगते पूर्वी लद्दाख के अग्रिम इलाकों में जवानों से मिलने के साथ सर्दियों का सामना करने के लिए सेना की विंटर मैनेजमेंट स्ट्रेटजी के बारे में जानकारी लेंगे।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *