नहीं मान रहे किम जोंग: उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर दागी बैलिस्टिक मिसाइल

सोल, 28 अक्टूबर (हि.स.)। उत्तर कोरिया के शासक किम जोंग उन दुनिया की किसी भी ताकत के दबाव में नहीं आ रहे हैं। किम जोंग की अगुवाई में उत्तर कोरिया ने एक बार फिर पूर्वी सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दाग दी है। इससे कोरियाई प्रायद्वीप में तनाव लगातार बढ़ रहा है।

दक्षिण कोरिया द्वारा बार-बार रोके जाने और आपत्ति जताने के बावजूद उत्तर कोरिया की परमाणु तैयारियां थमने का नाम नहीं ले रही हैं। दक्षिण कोरिया की सेना ने जानकारी दी है कि उत्तर कोरिया ने पूर्वी सागर की ओर बैलिस्टिक मिसाइल दागी है। दक्षिण कोरिया का कहना है कि उत्तर कोरिया में सत्तारूढ़ किम जोंग के इशारे पर लगातार मिसाइल परीक्षण किये जा रहे हैं। इस महीने ही उत्तर कोरिया ने जापान के ऊपर से भी एक मिसाइल दागी थी। दक्षिण कोरिया के संयुक्त सेना के प्रमुख ने ताजा मिसाइल परीक्षण की पुष्टि की, किन्तु उसका अधिक ब्यौरा देने से इनकार कर दिया।

अमेरिका व उसके सहयोगियों की तमाम कोशिशें भी किम जोंग पर कोई असर नहीं डाल पा रही हैं। बीते दिनों अमेरिका एवं उसके सहयोगियों ने साझा बमबारी का अभ्यास किया, किन्तु किम जोंग लगातार मिसाइलें दाग रहे हैं। अगले सप्ताह भी अमेरिका एवं दक्षिण कोरिया साझा हवाई सैन्य अभ्यास विजिलेंट स्टॉर्म करने वाले हैं। दक्षिण कोरिया लगातार चेतावनी भी दे रहा है कि उत्तर कोरिया परमाणु परीक्षण की तैयारी कर रहा है। इस कारण क्षेत्र में सुरक्षा संकट और गहराने की आशंका भी जताई जा रही है।

इस बीच अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी (आईएईए) के महानिदेशक राफेल ग्रॉसी ने कहा कि उत्तर कोरिया द्वारा परमाणु परीक्षण की आशंका पूरी दुनिया को परेशान कर रही है। उन्होंने दावा किया कि अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा एजेंसी हालात पर पूरी सतर्कता से नजर बनाए हुए हैं। एजेंसी चाहती है कि परमाणु परीक्षण न हो, किन्तु दुर्भाग्यपूर्ण ढंग से संकेत गलत दिशा में जा रहे हैं। उन्होंने दावा किया कि उत्तर कोरिया अपने परमाणु शस्त्रों का उन्नयन करने के साथ नए शस्त्रों का निर्माण भी कर रहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *