ब्रिटेन के प्रधानमंत्री की दौड़ में सुनक और बोरिस जॉनसन

लंदन, 22 अक्टूबर (हि.स.)। ब्रिटेन में प्रधानमंत्री लिज ट्रस के इस्तीफे के साथ एक बार फिर से वहां चुनावी बिसात बिछ गई है। जहां भारतीय मूल के सुनक एक बार फिर प्रधानमंत्री की दौड़ में सबसे आगे दिख रहे हैं वहीं पूर्व प्रधानमंत्री बोरिस जॉनसन सहित कई सांसद, पार्टी के सांसदों का समर्थन हासिल करने के लिए जुटे हुए हैँ।

ज्ञात रहे कि ट्रस ने गुरुवार को 45 दिनों के उतार चढ़ाव वाले कार्यकाल के बाद पद से इस्तीफा दे दिया था। ट्रस ने यह कहते हुए पद छोड़ा था कि वह टैक्स कटौती संबंधी आर्थिक योजनाओं को पूरा नहीं कर सकीं। ब्रिटेन में नए प्रधानमंत्री के चयन को लेकर सामने आए एक सर्वे में दावा किया गया है कि ब्रिटेन के 44 फीसदी युवा ऋषि सुनक को वोट देंगे, जबकि 31 फीसदी बोरिस जॉनसन को।

ब्रिटेन की मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, यदि बोरिस जॉनसन फिर से प्रधानमंत्री के रूप में चुने जाते हैं, तो लगभग 10-12 सांसद इस्तीफा दे सकते हैं। ऐसे में बोरिस जॉनसन के प्रति इन सांसदों की नाराजगी का फायदा कहीं न कहीं सुनक को मिल सकता है। ब्रिटेन के सट्टेबाज भी ऋषि सूनक को पंसद कर रहे हैं। सट्टेबाजों के अनुसार, सुनक के जीतने की 53 फीसदी संभावना है जबकि 48 प्रतिशत के सात बोरिस जॉनसन दूसरे स्थान पर हैं।

कंजरवेटिव पार्टी ट्रस का स्थान लेने के लिए एक चुनाव कराने जा रही है। इससे एक सप्ताह के भीतर नया नेता चुना जाएगा, जो देश का नया प्रधानमंत्री बनेगा। जॉनसन के साथ ब्रिटेन के पूर्व वित्तमंत्री ऋषि सुनक और हाउस ऑफ कॉमन्स की नेता पेनी मोर्डौंट सट्टेबाजों की पसंदीदा हैं। जॉनसन को कई विवादों में घिरने के बाद पार्टी द्वारा इस्तीफा देने के लिए मजबूर किया गया था।

जॉनसन प्रधानमंत्री के रूप में पद छोड़ने के बाद एक सांसद बने रहे। उन्होंने इसके बारे में कुछ भी नहीं कहा है कि वह चुनाव लड़ेंगे या नहीं, लेकिन संसद में उनके सहयोगी समर्थन जुटाने के लिए प्रयासरत हैं। नए नेता के लिए नामांकन सोमवार दोपहर को बंद हो जाएगा और उम्मीदवारों को 357 कंजरवेटिव सांसदों में से 100 के सपोर्ट की आवश्यकता होगी, जिसका अर्थ है कि अधिकतम तीन उम्मीदवार होंगे। सांसद उनमें से एक को बाहर करने के लिए मतदान करेंगे और अंतिम दो पर एक सांकेतिक मतदान होगा।

उसके बाद पार्टी के 172000 सदस्यों को फिर एक ऑनलाइन मतदान में दो उम्मीदवारों के बीच फैसला करना होगा। नए नेता का चयन 28 अक्टूबर तक किया जाना है। सुनक नेतृत्व मुकाबले में ट्रस के बाद दूसरे स्थान पर आये थे। उन्हें कुछ लोगों द्वारा पसंद किया जाता है, जो अर्थव्यवस्था में स्थिरता ला सकते हैं। तीसरे नंबर पर आयीं मोर्डॉंट पार्टी के जमीनी स्तर पर लोकप्रिय हैं। हालांकि, मुकाबले में जॉनसन को किस तरह का समर्थन मिलेगा अभी इसका अनुमान नहीं लगाया जा सकता।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *