प्रधानमंत्री आज किसान सम्मान निधि की 12वीं किस्त के 1600 करोड़ रुपये करेंगे जारी

नई दिल्ली, 17 अक्टूबर (हि.स.) । प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सोमवार को यहां दो दिवसीय पीएम किसान सम्मान सम्मेलन 2022 का शुभारंभ करेंगे। इसका आयोजन भारतीय कृषि अनुसंधान संस्थान (पूसा) के मेला परिसर में किया गया है। इस मौके पर प्रधानमंत्री किसान सम्मान निधि योजना की 12वीं किस्त के 1600 करोड़ रुपये जारी करेंगे। इस योजना के तहत पात्र भूमिधारक किसान परिवार को हर साल छह हजार रुपये का वित्तीय लाभ मिलता है। योजना के लाभार्थियों के खाते में हर चार महीने पर दो हजार रुपये सरकार की ओर से दिए जाते हैं।

कार्यक्रम में प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी सुबह 11 बजे से अपराह्न एक बजे तक रहेंगे। इस दौरान वे कृषि विज्ञानियों और किसानों से चर्चा करेंगे। साथ ही 600 प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र की शुरुआत करेंगे। इस योजना के तहत देश भर में खाद की दुकानों को प्रधानमंत्री किसान समृद्धि केंद्र में परिवर्तित किया जाएगा। साथ ही किसानों को खाद, बीज, मिट्टी की जांच के बारे में बताया जाएगा।

कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री भारतीय जन उर्वरक परियोजना की भी शुरुआत की जाएगी। इसका उद्देश्य एक देश एक फर्टीलाइजर है। इसके तहत प्रधानमंत्री भारत यूरिया बैग लांच करेंगे। इसी ब्रांड नाम के तहत खाद बनाने वाली कंपनी अपने उत्पाद को बेचेगी। मेले में 1500 से अधिक किसान और एफपीओ, 500 कृषि स्टार्टअप, वरिष्ठ सरकारी अधिकारी और शिक्षाविद भी शामिल होंगे। ये सभी अपने विचार एक- दूसरे के साथ साझा करेंगे।

इस बार किसान सम्मेलन की थीम कृषि का बदलता स्वरूप और तकनीक है। इसका उद्देश्य किसानों को वैज्ञानिक तरीके से खेती करने के लिए नई-नई तकनीकों के बारे में जानकारी देना है। साथ ही खेती की चुनौतियों से निपटने के गुर बताए जाएंगे। इस दो दिवसीय मेले में एग्री स्टार्टअप कॉन्क्लेव और किसान सम्मेलन का आयोजन किया जाएगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *