हरे निशान में बंद हुआ शेयर बाजार, सेंसेक्स 685 अंक उछला

नई दिल्ली, 14 अक्टूबर (हि.स)। वैश्विक शेयर बाजारों में तेजी के बीच शुक्रवार को शेयर बाजार बढ़त के साथ हरे निशान में बंद हुआ। बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज (बीएसई) का सेंसेक्स 684.64 अंक यानी 1.20 फीसदी उछलकर 57,919.97 पर बंद हुआ। नेशनल स्टॉक एक्सचेंज एनएसई का (निफ्टी) भी 171.35 अंक यानी 1.01 फीसदी की तेजी के साथ 17,185.70 के स्तर पर बंद हुआ।

हफ्ते के आखिरी कारोबारी दिन घरेलू शेयर बाजार शानदार तेजी के साथ खुले। कारोबार के दौरान बैंकिंग और आईटी सेक्टर के शेयरों में मजबूत खरीदारी की वजह से सेंसेक्स 1200 अंकों तक उछला, जबकि निफ्टी में भी 334 अंकों की तेजी देखी गई। हालांकि, आखिरी एक घंटे में मुनाफावसूली होने से बाजार अपनी बढ़त से फिसला, लेकिन वैश्विक बाजारों में तेजी के बीच इंफोसिस और बैंक शेयरों में भारी लिवाली से बाजार में बढ़त में रहा।

30 शेयरों पर आधारित सेंसेक्स के शेयरों में शामिल इंफोसिस सबसे ज्यादा करीब चार फीसदी मजबूत हुआ। इसके अलावा एचडीएफसी बैंक, एचडीएफसी लिमिटेड, एचसीएल टेक्नोलॉजीज, लार्सन एंड टुब्रो, आईसीआईसीआई बैंक, कोटक महिंद्रा बैंक, बजाज फाइनेंस और स्टेट बैंक ऑफ इंडिया के शेयरों में भी तेजी रही। नुकसान में रहने वाले शेयरों में महिंद्रा एंड महिंद्रा, एशियन पेंट्स, रिलायंस इंडस्ट्रीज लिमिटेड, विप्रो, भारती एयरटेल और पावरग्रिड शामिल हैं।

इसी तरह एशिया के अन्य शेयर बाजारों में दक्षिण कोरिया का कॉस्पी, जापान का निक्की, चीन का शंघाई कंपोजिट और हांगकांग का हैंगसेंग लाभ में रहे। यूरोप के प्रमुख शेयर बाजारों में शुरुआती कारोबार में तेजी का रुख रहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *