छत्तीसगढ़ में भूकंप से हिली धरती

रायपुर, 14 अक्टूबर (हि.स.)। छत्तीसगढ़ के कुछ हिस्सों में शुक्रवार सुबह पांच बजकर 28 मिनट 23 सेकेंड पर भूकंप के झटके महसूस किए गए। संभाग मुख्यालय अम्बिकापुर से करीब 70 किलोमीटर दूर कोरिया जिला मुख्यालय बैकुंठपुर से सात किलोमीटर दूर गेज बांध-राकया के करीब छिंदडांड इलाके में इसका प्रभाव कुछ ज्यादा रहा। रिक्टर पैमाने पर इसकी तीव्रता 4.8 रही।

नेशनल सेंटर फॉर सिस्मोलॉजी के मुताबिक इसका केंद्र अंबिकापुर से 65 किलोमीटर दूर जमीन से 10 किलोमीटर नीचे रहा। इसकी भौगोलिक अक्षांसीय स्थिति 23.33° उत्तरी अक्षांस और 82.58°पूर्वी देशांतर थी।कटगोड़ी राकया क्षेत्र में भूकंप के झटके से एक किसान के घर का छप्पर गिर गया।

अंबिकापुर के वरिष्ठ मौसम विज्ञानी एएम भट्ट के अनुसार लगभग तीन माह की अवधि में कोरिया क्षेत्र में लगातार भूकम्प की आवृत्ति को लेकर भविष्य की संभावित भौगोलिक विकृति पर अध्ययन की आवश्यकता है।

भारत में 1 सितंबर से 30 सितंबर के बीच 35 बार भूकंप आया है। सबसे ज्यादा महाराष्ट्र में 7 बार, लद्दाख में 4 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए। महाराष्ट्र में आए भूकंप की तीव्रता 1.7 से 2.6 तक रही। अरुणाचल प्रदेश में 2, असम में 3, गुजरात मे 2, हिमाचल में 2, जम्मू-कश्मीर में 3, मणिपुर में 3, मेघालय में 1, पंजाब में 1, राजस्थान में 1, उत्तराखंड में 1 और अंडमान में 3 बार भूकंप के झटके महसूस किए गए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *